मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

स्मार्ट टॉयलेट जाएं, फ्री वॉटर बॉटल और चाय का लुत्फ उठाएं! एसी, WiFi के लिए दें इत्ता सा चार्ज - Bhopal ISBT Smart toilet

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (ISBT) परिसर में स्मार्ट टॉयलेट की शुरुआत की गई है. यहां फ्रेश होने का सामान्य चार्ज लिया जाता है. बदले में चाय से स्वागत होता है. इतना ही नहीं, ये टॉयलेट वातानुकूलित व वाईफाई सुविधा से लैस है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 18, 2024, 6:00 PM IST

Updated : Jun 18, 2024, 6:20 PM IST

Bhopal ISBT Smart toilet
भोपाल का स्मार्ट टॉयलेट जहां फ्रेश होने का चार्ज मात्र 10 रुपये (ETV BHARAT)

भोपाल।यदि आप भी किसी काम से भोपाल के आईएसबीटी जाते हैं और फ्रेश होना है तो इस स्मार्ट टॉयलेट का इस्तेमाल जरूर करें. यह शौचायल पूरी तरह स्वचालित है. इस स्मार्ट टॉयलेट में वाईफाई और एसी की सुविधा उपलब्ध है. इस अत्याधुनिक स्मार्ट टॉयलेट में कई ऐसी सुविधाएं दी गई है, जो लोगों को आकर्षित करती हैं. गर्म व ठंडे पानी की सुविधा के साथ यहां स्नान करने के लिए शॉवर भी लगाए गए हैं.

शौचालय के लिए 10 और स्नान के लिए 30 रुपये

स्मार्ट टॉयलेट में शौचालय जाने वालों से 10 रुपये मामूली शुल्क वसूला जाता है. इसके बादले उपभोक्ताओं को चाय या पानी की बोतल निःशुल्क प्रदान की जाती है. वहीं यदि कोई यहां चाय या पानी की बोतल खरीदता है तो वह शौचालय का इस्तेमाल निःशुल्क कर सकता है. इसी तरह स्नान करने के लिए 30 रुपये शुल्क निर्धारित है. स्नान करने वालों के लिए भी चाय या पानी की बोतल निःशुल्क मिलती है.

पीपीपी मोड पर स्मार्ट टॉयलेट का संचालन

आईएसबीटी में स्मार्ट टॉयलेट और खानपान गृह का संचालन पीपीपी मोड पर किया जा रहा है. इसके लिए जगह नगर निगम की होल्डिंग कंपनी बीसीएलएल ने उपलब्ध कराई है. जबकि इसके डेकोरेशन का खर्च संचालन एजेंसी द्वारा वहन किया गया है. वहीं आईएसबीटी में स्मार्ट टॉयलेट और खानपान गृह का संचालन करने वाली एजेंसी नगर निगम को हर साल एक निश्चित राशि भी देगी, जिससे नगर निगम का राजस्व बढ़ेगा.

ALSO READ:

रीवा में 'टॉयलेट एक प्रेम कथा', पत्नी ने छोड़ी सुसराल, कहा- पहले पति करके दिखाए यह काम तब लौटूंगी

ग्वालियर नगर निगम में बजट पेश, महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट, जानें और क्या है खास

चाय-पानी की बोतल नहीं लेने वालों को मिलेंगे प्वाइंट

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि शौचालय जाने के बाद जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति चाय या पानी की बोतल ले. ऐसे में लोगों को पाइंट दिए जाएंगे. जिसे मोबाइल में दिखाकर लोग संचालन एजेंसी के दूसरे आउटलेट में जाकर भी रिडीम करा सकते हैं. भोपाल के साथ ही अन्य शहरों में भी कंपनी के ऐसे ही आउटलेट हैं.

Last Updated : Jun 18, 2024, 6:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details