दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

DU में हो सकता है 'मानवता व धर्म के लिए गीता' का पेपर, हिंदू अध्ययन केंद्र का प्रस्ताव - DU Hindu Studies Centre

DU Department of Hindu Studies: छात्रों को वैदिक साहित्य, उपनिषद परिचय, धर्म और धर्म परिचय आदि विषय को दिल्ली विश्वविद्यालय का हिंदू अध्ययन विभाग विकल्प के रूप में पेश करने की योजना बना रहा है. आइए जानते हैं इससे किन्हें फायदा होगा.

By PTI

Published : Jul 8, 2024, 8:38 PM IST

डीयू हिंदू अध्ययन विभाग
डीयू हिंदू अध्ययन विभाग (ETV Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय का हिंदू अध्ययन केंद्र अपने छात्रों को वैदिक साहित्य, उपनिषद परिचय, धर्म और धर्म परिचय लघु ऐच्छिक (माइनर इलेक्टिव्स) के रूप में पेश करने की योजना बना रहा है. अपने पाठ्यक्रम का विस्तार करने और छात्रों को विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए विभाग ने उन छात्रों के लिए छह नए वैकल्पिक पेपर शुरू करने का प्रस्ताव रखा है, जो हिंदू अध्ययन में विशेषज्ञता चाहते हैं और विश्वविद्यालय की अकेडमिक काउंसिल से उनकी मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं.

दरअसल, दिल्ली विश्वविद्यालय की अकेडमिक काउंसिल की बैठक 12 जुलाई को होनी है. ये परिवर्धन हिंदू अध्ययन केंद्र के शासी निकाय की सिफारिशों के आधार पर प्रस्तावित हैं. इस बारे में एक अधिकारी ने बताया कि यूजीसी द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रम के अलावा हिंदू अध्ययन केंद्र अब हिंदू धर्म के विभिन्न पहलुओं पर पेपर पेश करके छात्रों के लिए अधिक विकल्प पेश करने की योजना बना रहा है.

इनमें भगवद गीता फॉर ह्यूमैनिटी, हिंदू थिंकर्स और पुराण परिचय नामक पेपर भी शामिल होंगे. जो छात्र मुख्य विषय के साथ-साथ लघु ऐच्छिक विषय के रूप में वाणिज्य, राजनीति विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन नहीं करना चाहते हैं, वे इन विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं. हमने अपने पाठ्यक्रम को अधिक व्यापक और छात्रों की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए इनका प्रस्ताव दिया है. एक नए प्रतिष्ठान के रूप में, हमारा प्रयास अपने कार्यक्रमों को ऑल राउंड बनाना है.

वैदिक साहित्य परिचय नामक पेपर के तहत, छात्र 'ऋग्वेद' से लेकर 'वेदांगों' तक प्रमुख वैदिक और उपनिषदिक टिप्पणीकारों के साहित्यिक कार्यों के बारे में जानेंगे. वहीं 'उपनिषद परिचय' नामक वैकल्पिक पेपर उपनिषदों में विश्लेषण के अनुसार मूलभूत 'हिंदुत्व' का परिचय देगा. इसके अलावा हिंदू थिंकर्स पेपर का उद्देश्य छात्रों को प्राचीन और आधुनिक काल के प्रतिष्ठित हिंदू विचारकों के प्रमुख विचारों से परिचित कराना है. इसके अलावा 'धर्म और धर्म' नाम का पेपर हिंदू 'अध्यात्म' और 'धर्म' की मूलभूत अवधारणाओं को पेश करेगा और विकसित करेगा, उनकी तुलना पश्चिमी धार्मिक परंपराओं से करेगा,'' प्रस्तावित ऐच्छिक के सीखने के उद्देश्य को पढ़ता है.

यह भी पढ़ें-डीयू अकादमिक काउंसिल की बैठक में रखी जाए प्रोफेसर काले कमेटी की रिपोर्ट: प्रो. सुमन

केंद्र उन छात्रों के लिए दो सामान्य लघु ऐच्छिक शुरू करने की भी योजना बना रहा है, जो हिंदू अध्ययन में पढ़ाई नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने वाणिज्य, राजनीति विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान को अपने मुख्य विषयों के रूप में चुना है. इन छात्रों को हिंदू अध्ययन से परिचित कराने के लिए 'हिंदू जीवन दृष्टि' और 'हिंदू मनोविज्ञान' नामक पेपर की पेशकश की जाएगी. इसके अतिरिक्त, केंद्र विशेष रूप से राजनीति विज्ञान के छात्रों के लिए छह नए अंतःविषय ऐच्छिक पेश करने की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ें-डीयू में स्थायी हुए सहायक प्रोफेसरों ने पूरी एडहॉक सर्विस काउंट कराने के लिए खोला मोर्चा, शिक्षकों को सता रहा ये डर

ABOUT THE AUTHOR

...view details