बिहार

bihar

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की टीम पहुंची गोपालगंज, कैलिफोर्नियम के बारे में होगा खुलासा, पूछताछ में मिला गुजरात कनेक्शन - Gopalganj Californium

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 10, 2024, 11:10 PM IST

Updated : Aug 11, 2024, 6:27 AM IST

Gujarat Connection In Californium : गोपालगंज में जब्त संदिग्ध कैलिफोर्नियम की जांच के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की टीम पहुंच चुकी है. जल्द ही मामले में खुलासे की उम्मीद की जा रही है. पढ़ें पूरी खबर.

कैलिफोर्नियम की जांच करने पहुंची BARC की टीम.
कैलिफोर्नियम की जांच करने पहुंची BARC की टीम. (Etv Bharat)

गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में संदिग्ध कैलिफोर्नियम की बरामदगी होने के बाद मुंबई से भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की टीम शनिवार की रात गोपालगंज पहुंची. इस टीम में शामिल सदस्यों द्वारा संदिग्ध कैलिफोर्नियम की जांच शुरू कर दी गई है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) की टीम द्वारा जल्द ही कैलिफोर्नियम की जांच कर मामले का खुलासा किया जाएगा कि आखिर बरामद संदिग्ध कैलिफोर्नियम असली है या निकली?

FSL की विशेष टीम भी कर रही जांच : फिलहाल पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है. इसको लेकर जिले के पुलिस द्वारा रेडियोएक्टिव पदार्थ की हैंडलिंग और आगे की जांच के लिए एफएसएल की विशेष टीम को भी बुलाया गया है. सभी पहलुओं को बारीकी से खंगाला जा रहा है.

संदिग्ध कैलिफोर्नियम की हो रही जांच. (ETV Bharat)

बल्थरी चेकपोस्ट पर पकड़ा गया था : दरअसल इस संदर्भ में बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे NH 27 पर शुक्रवार की सुबह कुचायकोट थाना क्षेत्र के बल्थरी चेकपोस्ट पर वाहन जांच के दौरान संदिग्ध कैलिफोर्नियम (रेडियोएक्टिव पदार्थ) बरामद किया गया था. साथ ही तीन लोगों को गिरफ्तार कर शनिवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था.

पूछताछ में मिला गुजरात कनेक्शन : वहीं, इस मामले में पुलिस ने चार लोगों को नामजद आरोपित बनाते हुए प्राथमिकी दर्ज की है. हालांकि चौथे आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की एक टीम को गुजरात भेजने की तैयारी की जा रही है. फिलहाल, तकनीकी शाखा गुजरात में रह रहे चौथे आरोपी के लोकेशन को सत्यापित करने में पुलिस जुटी है.

संदिग्ध कैलिफोर्नियम की जांच करती टीम. (संदिग्ध कैलिफोर्नियम की जांच करती टीम.)

50 ग्राम कैलिफोर्नियम की बरामदगी :बता दें कि बल्थरी चेकपोस्ट पर बाइक सवार तीन युवकों को 50 ग्राम संदिग्ध बहुमूल्य रेडियोएक्टिव पदार्थ (कैलिफोर्नियम) के साथ गिरफ्तार किया गया था. जिसमें उत्तर प्रदेश का छोटेलाल प्रसाद, गोपालगंज चंदन गुप्ता और चंदन राम शामिल था. पुलिसिया पुछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि संदिग्ध कैलिफोर्नियम का कनेक्शन गुजरात से पाया गया.

बेचने के लिए जा रहा था सिवान :आरोपी छोटेलाल प्रसाद ने पुलिस को बताया कि यूपी के कुशीनगर जिले के तमकुही राज थाना क्षेत्र के परसौनी बुजुर्ग सियारहा निवासी खजांची प्रसाद गुजरात में इलेक्ट्रीशियन का काम करता है. उसी ने रेडियोएक्टिव पदार्थ छोटेलाल प्रसाद को रखने के लिए दिया था. छोटेलाल प्रसाद दो अन्य युवकों के साथ इस रेडियोएक्टिव पदार्थ को बेचने के लिए सिवान जा रहा था. इस दौरान बलथरी चेकपोस्ट पर पुलिस की टीम ने तीनों को दबोच लिया. इस मामले पुलिस खजांची प्रसाद को भी नामजद आरोपी बनाते हुए छानबीन कर रही है.

गुजरात और यूपी पुलिस से भी संपर्क : इस मामले में गोपालगंज पुलिस, गुजरात पुलिस के अलावा उत्तर प्रदेश के पुलिस के भी संपर्क में है. बताया जाता है कि छोटेलाल प्रसाद राजमिस्त्री का काम करता है. चंदन गुप्ता के पिता कौशल्या चौक के पास भोजनालय चलाते हैं. चंदन के ऊपर शराब तस्करी का केस पहले से है. जबकि चंदन राम के पिता बाजा बजाने के काम करते हैं.

ये भी पढ़ें : क्या देश में रची जा रही है बड़ी खौफनाक साजिश..! बिहार में 850 करोड़ का 'कैलीफोर्नियम' जब्त - gopalganj police seized californium

Last Updated : Aug 11, 2024, 6:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details