दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 16 minutes ago

ETV Bharat / bharat

RSS से पूछे गए सवालों का केजरीवाल ने सदन में किया जिक्र, 25 नेताओं को बताया पीएम का नगीना - Delhi Assembly Kejriwal speech

Kejriwal ON PM Modi in Delhi Assembly: दिल्ली विधानसभा सत्र के दूसरे दिन केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग विषय पर चर्चा में शामिल होते हुए दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी बात रखी. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और आरएसएस पर विभिन्न मुद्दों को लेकर जमकर निशाना साधा.

अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी और आरएसएस पर निशाना साधा
अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी और आरएसएस पर निशाना साधा (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली विधानसभा सत्र के दूसरे और आखिरी दिन आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सदन में आरएसएस और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. केजरीवालने कहा कि, मैंने चार-पांच दिन पहले मोहन भागवत को एक चिट्ठी लिखी थी. उसमें पांच मुद्दों पर बात की थी. एक मुद्दा यह भी था कि जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी इस देश की सबसे भ्रष्ट नेताओं को ईडी और सीबीआई से डराकर दूसरी पार्टियों से तोड़-तोड़ कर अपनी पार्टी में शामिल कर रहे हैं, क्या मोहन भागवत इससे सहमत हैं?

RSS कार्यकर्ताओं पर आता है तरसःउन्होंने कहा कि मुझे उन आरएसएस कार्यकर्ताओं पर तरस आता है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन संगठन के लिए समर्पित कर दिया, लेकिन उन्हें चुनाव टिकट नहीं मिल रहे हैं. दूसरी ओर, कांग्रेस और अन्य दलों से (भाजपा में) आने वालों को टिकट दिए जा रहे हैं. उन्होंने (भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार) कई राज्य सरकारों को भी गिराया है. मार्च 2016 से मार्च 2024 तक पीएम मोदी ने कम से कम 15 बार 13 राज्य सरकारों को गिराने की कोशिश की है. उनमें से वे 10 सरकारों को गिराने में सफल रहे.

"कुछ दिन पहले, मैंने (आरएसएस प्रमुख) मोहन भागवत को एक पत्र लिखा था और पांच मुद्दे उठाए थे. उनमें से एक मुद्दा यह था कि कैसे पीएम मोदी अन्य दलों के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं को अपनी पार्टी में शामिल कर रहे हैं और क्या मोहन भागवत उनसे सहमत हैं? 27 जून 2023 को पीएम मोदी ने कहा था कि अजित पवार 27,000 रुपये के भ्रष्टाचार के मामले में शामिल हैं और इसके पांच दिन बाद ही उन्हें (महाराष्ट्र सरकार में) उपमुख्यमंत्री बना दिया गया." -अरविंद केजरीवाल, दिल्ली विधानसभा में

मोदी जी के 25 नगीने:केजरीवालने कहा कि, 27 जून 2023 को प्रधानमंत्री ने कहा था अजीत पवार 70 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप है, हम इनको जेल भेजेंगे. 5 दिन बाद 2 जुलाई 2023 को उनको अपनी पार्टी में शामिल कर दिया और उपमुख्यमंत्री बना दिया. वे भागवत जी से पूछना चाहते हैं कि क्या बीजेपी को इनके नेता को शर्म नहीं आती है. असम के अंदर 22 जुलाई 2015 को हेमंत विश्व सरमा को भ्रष्टाचारी कहती है और फिर उसे अपनी पार्टी में शामिल कर लेती है. ऐसे मोदी जी के 25 नगीने हैं, हीरे हैं जो चुन-चुन के मोदी जी ने दूसरी पार्टियों से इकट्ठे किए हैं.

लालकिले से भाषण देने में पीएम को शर्म नहीं आती?:केजरीवाल ने कहा पीएम को शर्म नहीं आती है लालकिले पर खड़े होकर भाषण देते हुए. अकबर के जमाने में नवरत्न होते थे, प्रधानमंत्री के 25 नगीने है. आरएसएस के कई लोग हैं, विभिन्न प्रचारक कहते हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी हमेशा आरएसएस को दी है. जब वह घर-घर जाते होंगे तो क्या कहते होंगे, जनता से सामना कैसे करते होंगे. आरएसएस से पूछना चाहता हूं, कैसे आप लोग अपने मोहल्ले के अंदर जाते होंगे. मुझे आरएसएस के ऊपर दया आती है. उनका काम सिर्फ दरी बिछाने का रह गया है.

10 राज्य की सरकारें गिराई:भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए केजरीवाल ने कहा इन्होंने कई सरकारों की चोरियों की. मार्च 2016 से मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री ने 13 राज्य सरकारों को गिराने की कोशिश की 10 में वे सफल भी हुए. उन्होंने ईडी और सीबीआई भेजकर सरकारों की चोरी की है. आज इन्होंने एमसीडी की चोरी की. मोहन भागवत जी की जिम्मेदारी बनती है वे खुलकर कहें कि वे भाजपा का समर्थन करते हैं या नहीं करते हैं.

राम-लक्ष्मण 1.5 बाद साथ सदन में आएः सीएम आतिशी ने विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा, "आज मैं आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों से कहूंगी कि ये सत्र और दिन हमारे लिए बहुत ख़ुशी का है क्योंकि हमारी पार्टी के राम-लक्ष्मण अरविंद केजरीवाल जी और मनीष सिसोदिया जी दोनों एक साथ इस सदन में बैठे हुए हैं."

उन्होंने कहा कि हम सबके मन में दुख भी है क्योंकि वो व्यक्ति वो नेता अरविंद केजरीवाल जी जिन्हें दिल्ली की जनता ने प्रचंड बहुत से जीताकर भेजा. भाजपा के षड्यंत्रों की वजह से उनको इस्तीफ़ा देना पड़ा. आज वो मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठे जिस पर उन्हें दिल्ली की जनता ने बैठाया था. इसका हमें बहुत दुख है.

ये भी पढ़ें:

  1. मोदी भगवान नहीं...इनके दो नेताओं को जेल में डाल दो पार्टी बिखर जाएगी, केजरीवाल का भाजपा पर निशाना
  2. 'आपने तो बेशर्मी की सारी हदें पार कर दी', स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल पर साधा निशाना
Last Updated : 16 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details