राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर में प्रशिक्षण उड़ान के दौरान तेजस क्रैश, पायलट सुरक्षित

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 12, 2024, 3:01 PM IST

Updated : Mar 12, 2024, 8:11 PM IST

Tejas crashes in Jaisalmer, जैसलमेर में भारतीय वायु सेना का हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस मंगलवार को एक परिचालन प्रशिक्षण उड़ान के दौरान जैसलमेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि, पायलट से समय रहते इजेक्ट कर लिया और पैराशूट की मदद से नीचे उतर गया. स्वदेशी जेट की यह पहली दुर्घटना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जैसलमेर में प्रशिक्षण उड़ान के दौरान तेजस क्रैश

जैसलमेर.राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायु सेना का एक हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस मंगलवार एक परिचालन प्रशिक्षण उड़ान के दौरान जैसलमेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. कैश होने से पहले पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था. वहीं, दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है. हादसे के वक्त पोकरण में हो रहे अभ्यास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राजस्थान के सीएम भजनलाल सहित तमाम नेता और सेना के बड़े अधिकारी मौजूद थे.

पायलट सुरक्षित :जानकारी के मुताबिक यह पहला मौका है जब फाइटर जेट स्वदेशी तेजस क्रैश हुआ है. जैसलमेर की लक्ष्मीचंद सांवल कॉलोनी के पास तेजस क्रैश हुआ है, जो मेघवाल छात्रावास की बिल्डिंग के नजदीक गिरा. हालांकि हॉस्टल पूर्ण रूप से खाली था, जिसके चलते कोई जनहानी नहीं हुई है. हादसे के बाद पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं. इस घटना में पायलट सुरक्षित बच गया है. इसके बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची है. साथ ही मौके पर नगर परिषद व सेना की फायर ब्रिगेड भी पहुंची है. आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, इस घटना के बाद जैसलमेर के स्थानीय विधायक छोटूसिंह भाटी ने भी मौका स्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस हादसे की जगह के आसपास बड़ी संख्या में लोग निवासरत हैं. इस हादसे में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई. पायलट भी सुरक्षित हैं.

तेजस क्रैस के दौरान प्रत्यक्षदर्शी

इसे भी पढ़ें . पोकरण से पीएम मोदी LIVE

विमान का ब्लैक बॉक्स मिला : एयरफोर्स के अधिकारियों के अनुसार फाइटर प्लेन में एक ही पायलट था, जिसे आर्मी हॉस्पिटल भेजा गया है. क्रैश होने से पहले वह इजेक्ट हो गया था. अचानक हुए हादसे के बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई. बताया जा रहा है कि पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास में प्रदर्शन के बाद तेजस दोबारा जैसलमेर के एयरफोर्स स्टेशन आ रहा था, इस दौरान जैसलमेर शहर से करीब 2 किमी दूर हॉस्टल पर विमान क्रैश हो गया. इस हॉस्टल से मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर ही एयरफोर्स स्टेशन की हवाई पट्टी है. यहां लैंड होने से पहले ही तेजस फाइटर प्लेन क्रैश हो गया, एयरफोर्स ने हादसे वाली जगह को सील कर दिया है. सूत्रों ने बताया कि इस विमान का ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद उसे हेलीकॉप्टर की सहायता से भेजा गया है. अब कुछ और अहम जानकारी और हादसे के कारणों का खुलासा ब्लैक बॉक्स की जांच होने के बाद ही सामने आ पाएगा.

इसे भी पढ़ें . MIG 21 Crash In Hanumangarh: हनुमानगढ़ में मकान पर मिग 21 फाइटर जेट गिरा, 3 की मौत, 3 घायल

कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया : बता दें कि पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना की तीनों विंग युद्ध अभ्यास में भाग ले रही हैं. इस युद्ध अभ्यास को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पोकरण पहुंचे हैं. फिलहाल हादसे के कारणों का पता नहीं लग पाया है. वहीं, दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.

वीडियो आया सामने :लड़ाकू विमान तेजस मंगलवार दोपहर करीब 2:08 बजे क्रैश हुआ. क्रैश होने से कुछ मिनट पहले का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें इस फाइटर जेट के पायलट ने समय रहते इजेक्ट कर लिया और पैराशूट की मदद से सुरक्षित नीचे उतर गया. इसके बाद तेजस लड़ाकू विमान लहराता हुआ शहर के पास भील व मेघवाल समाज छात्रावास की बाउंड्री के बीच हॉस्टल पर जा गिरा. इससे होस्टल का एक कमरा भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया.

Last Updated : Mar 12, 2024, 8:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details