दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

प.बंगाल में अमित शाह ने कहा- पेट्रापोल लैंड पोर्ट हमारे व्यापार और आवाजाही को बढ़ाता है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज पश्चिम बंगाल में पेट्रापोल लैंड पोर्ट में यात्री टर्मिनल भवन और मैत्री द्वार का उद्घाटन किया.

Amit Shah to inaugurate new passenger terminal
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पेट्रापोल में नए यात्री टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे (ANI VIDEO)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

कोलकाता:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज पेट्रापोल लैंड पोर्ट में एकीकृत चेक पोस्ट, एक टर्मिनल और एक 'मैत्री द्वार' का उद्घाटन किया गया. केंद्रीय गृह मंत्री शाह शनिवार देर रात पश्चिम बंगाल के दौरे पर कोलकाता पहुंचे.

उद्घाटन के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा,'लैंड पोर्ट का उद्घाटन यह दर्शाता है कि कैसे पीएम मोदी अपने विजन के माध्यम से सभी क्षेत्रों में जान फूंक रहे हैं. लोगों को 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज मिल रहा है. वे नई शिक्षा नीति लेकर आए.

उन्होंने आंतरिक सुरक्षा, सीमाओं की सुरक्षा और खेलों में कई नई शुरुआत की और इतना ही नहीं, उन्हें तार्किक परिणति तक पहुंचाया और सफल बनाया. पिछले 10 वर्षों में लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ने प्रगति की है. इससे क्षेत्र की समग्र समृद्धि में मदद मिलेगी.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,'लैंड पोर्ट पेट्रापोल दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा लैंड पोर्ट है. ये भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार और वाणिज्य के लिए एक अहम प्रवेश द्वार है. पेट्रापोल (भारत)-बेनापोल (बांग्लादेश) व्यापार और यात्री आवाजाही दोनों के मामले में भारत-बांग्लादेश के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमि सीमा क्रॉसिंग में से एक है.

भारत और बांग्लादेश के बीच करीब 70 प्रतिशत भूमि-आधारित व्यापार (मूल्य के हिसाब से) इसी भूमि बंदरगाह के ज़रिए होता है. पेट्रापोल लैंड पोर्ट भारत का आठवां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आव्रजन बंदरगाह भी है और भारत और बांग्लादेश के बीच सालाना 23.5 लाख से ज़्यादा यात्रियों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करता है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार देर रात पश्चिम बंगाल के दौरे पर कोलकाता पहुंचे. यहां भाजपा नेताओं सुवेंदु अधिकारी और सुकांत मजूमदार ने स्वागत किया. ये भारत और बांग्लादेश के बीच यात्रियों और माल की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने वाला एक व्यापारिक स्थल है. इससे पहले भाजपा नेता अग्निमित्र पॉल ने घोषणा की थी कि अमित शाह रविवार को पश्चिम बंगाल में पार्टी के सदस्यता अभियान का उद्घाटन करेंगे. ये अभियान पूरे देश में चल रहा है.

टर्मिनल में एक वीआईपी लाउंज, एक ड्यूटी-फ्री दुकान, बुनियादी चिकित्सा सुविधाएं, एक शिशु आहार कक्ष, खाद्य स्टॉल, पेय पदार्थ की दुकानें और मिठाई की दुकानें हैं. पेट्रापोल लैंड पोर्ट के प्रबंधक कमलेश सैनी ने कहा, 'प्रतिदिन 25,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता के साथ, टर्मिनल में आव्रजन, सीमा शुल्क और सुरक्षा सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध है.

टर्मिनल की विशेषताएं

59,800 वर्ग मीटर में फैला और फ्लैप बैरियर के माध्यम से स्वचालित प्रवेश और निकास प्रणाली की विशेषता वाला यह टर्मिनल पर्यटकों और निवासियों के लिए एक आकर्षक स्थान है. मैत्री द्वार की आधारशिला मई 2023 में शाह द्वारा रखी गई थी. यह जीरो लाइन पर एक संयुक्त कार्गो गेट है.

भाजपा नेताओं ने ममता सरकार की आलोचना की

भाजपा नेता अग्निमित्र पॉल ने चक्रवात दाना में कुप्रबंधन और हताहतों को लेकर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और उनकी सरकार पर तीखा हमला किया. पॉल ने कहा, 'चक्रवात दाना में पश्चिम बंगाल में चार लोगों की जान चली गई. ओडिशा में चक्रवात के कारण कोई हताहत नहीं हुआ, जबकि तूफान इसी राज्य में केंद्रित था. ममता बनर्जी ने सभी से वादा किया था कि वह राज्य को बदल देंगी और इसे लंदन बना देंगी, लेकिन वह इसे वेनिस जैसा बनाने में सफल रहीं.

ये भी पढ़ें-पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान 'दाना' का असर, बारिश से खड़ी फसलें बर्बाद, 2 लोगों की मौत
Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details