दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भू-राजनीतिक दरार के बीच, भारत दिल्ली में पाक के राष्ट्रीय दिवस समारोह में नहीं हुआ शामिल - India Pakistan Relation

India-Pakistan Relation, भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते काफी समय से खराब बने हुए हैं. राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में शुक्रवार को पाकिस्तान उच्चायोग में इस्लामाबाद के राष्ट्रीय दिवस में नई दिल्ली से कोई अधिकारी शामिल नहीं हुआ. पाकिस्तान उच्चायोग में इफ्तार रात्रिभोज का आयोजन किया गया.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 29, 2024, 8:25 PM IST

india pakistan relations
भारत पाक संबंध

नई दिल्ली: जैसा कि भारत और पाकिस्तान के बीच भू-राजनीतिक दरार जारी है, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में पाकिस्तान उच्चायोग में इस्लामाबाद के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में नई दिल्ली के अधिकारी शामिल नहीं हुए. लगभग चार वर्षों के अंतराल के बाद, पाकिस्तान उच्चायोग में राष्ट्रीय दिवस समारोह के अवसर पर इफ्तार रात्रिभोज का आयोजन किया गया.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, पाकिस्तान उच्चायोग, नई दिल्ली के पाकिस्तान प्रभारी साद अहमद वाराइच ने कहा कि 'पाकिस्तान और भारत के संस्थापकों ने दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों की कल्पना की थी. क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लक्ष्य को आपसी समझ को बढ़ाकर, जम्मू-कश्मीर सहित लंबे समय से चले आ रहे विवादों को हल करते हुए साझा चिंताओं को संबोधित करके हासिल किया जा सकता है.'

उन्होंने कहा कि 'जैसा कि आप मानेंगे, पाकिस्तान और भारत कई चीज़ों पर सहमत नहीं हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि हम किसी चीज़ पर सहमत नहीं हैं. क्रिकेट के प्रति प्यार, अच्छा खाना, और दुनिया में किसी भी चीज़ पर चर्चा और बहस के लिए ऊर्जा हमारे कुछ सामान्य लक्षण हैं.'

यह घटनाक्रम तब हुआ है जब इस्लामाबाद को इस साल शहबाज शरीफ के नेतृत्व में नई सरकार मिली है. यह ध्यान देने वाली बात है कि 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से पाकिस्तान-भारत संबंध निचले स्तर पर हैं. इस बीच, शांति प्रस्ताव में, पाकिस्तानी विदेश मंत्री मोहम्मद इशाक डार ने भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करने पर गंभीरता से विचार करने की इच्छा व्यक्त की.

लेकिन हमेशा की तरह, यू-टर्न लेते हुए, पाक के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने स्पष्ट किया कि ऐसे प्रस्तावों की जांच एक नियमित प्रक्रिया है... इस बिंदु पर, पाकिस्तान की स्थिति में कोई बदलाव नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details