उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

चारधाम समेत उत्तराखंड के तमाम मंदिरों के प्रसाद की होगी सैंपलिंग, संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने दिए निर्देश - Uttarakhand Mandir prasad

Uttarakhand Mandir Prasad विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद को लेकर उठे सवालों के बीच उत्तराखंड के तमाम धामों और प्रसिद्ध मंदिरों को लेकर राज्य सरकार की तरफ से महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. चारधाम के साथ ही प्रसिद्ध मंदिरों के प्रसाद की टेस्टिंग किए जाने का फैसला लिया गया है.

Uttarakhand Culture Minister Satpal Maharaj
उत्तराखंड संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज (Photo- ETV Bharat)

देहरादून (उत्तराखंड): उत्तराखंड में भी देश के बाकी राज्यों की तरह ही तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद का मामला सुर्खियों में है. राज्य में इस घटना को लेकर लोगों में आक्रोश भी दिखाई दे रहा है और तमाम धर्म से जुड़े लोग इसकी निंदा भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए प्रदेश के चारधाम के साथ ही बाकी प्रसिद्ध मंदिरों में भी प्रसाद की टेस्टिंग करने का फैसला लिया है. खास तौर पर केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के प्रसाद की लैब में टेस्टिंग करवाई जाएगी, ताकि यहां के प्रसाद की शुद्धता को लेकर किसी भी तरह का संदेह न रहे.

उत्तराखंड के मंदिरों में प्रसाद की होगी टेस्टिंग: इन दिनों पूरे देश में तिरुपति बालाजी के लड्डू प्रसाद में मिलावट का मामला सुर्खियों में है.जिसके बादउत्तराखंड सरकार ने चारधाम के साथ ही बाकी प्रसिद्ध मंदिरों में भी प्रसाद की टेस्टिंग करने का फैसला लिया है. संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम के अलावा बाकी प्रसिद्ध मंदिरों के प्रसाद की लैब में टेस्टिंग की जाएगी. इसका सीधा मकसद भक्तों को दिए जाने वाले प्रसाद में किसी भी तरह की मिलावट न हो इस आश्वस्त करना होगा. खास बात यह है कि इस दौरान मंदिर की रसोई और मंदिर परिसर में बनने वाले प्रसाद के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री को भी देखा जाएगा. किसी भी खाद्य पदार्थ में कोई भी मिलावट की गुंजाइश न रहे, इसके लिए समय-समय पर टेस्टिंग होगी.

चारधाम और तमाम मंदिरों के प्रसाद की होगी सैंपलिंग (Video- ETV Bharat)

तिरुपति प्रसाद विवाद के बाद हरकत में आई सरकार: श्रद्धालु और भक्तों की आस्था पर इसी तरह की कोई आशंका की संभावना ही ना बचे.तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद में मिलावट से हिंदू धर्म के लोगों में खासा रोष है. लोगों को जैसे ही इस बात की भनक लगी हर कोई इस पर यकीन नहीं कर पा रहा है. तिरुपति बालाजी मंदिर में इस मिलावट की खबर के बाद उत्तराखंड सरकार भी हरकत में आई है और तमाम मंदिरों में ऐसी संभावनाओं को देखते हुए एक्शन लिया जा रहा है.संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रसाद की सैंपल टेस्टिंग होगी और इसमें इस्तेमाल सामग्री की भी टेस्टिंग की जाएगी.

प्रसाद में मिलावट को बताया दुर्भाग्यपूर्ण: इसके अलावा प्रसाद बनाने के दौरान मॉनिटरिंग व्यवस्था भी तय की जाएगी. सतपाल महाराज ने तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद में मिलावट के प्रकरण को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि उन्हें भी इस मामले में प्रसाद को लेकर अंतिम रिपोर्ट आने का इंतजार है.
पढ़ें-तिरुपति बालाजी लड्डू विवाद के बीच जानें उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध मंदिरों में चढ़ता है कौन सा प्रसाद?

ABOUT THE AUTHOR

...view details