दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सीपीएम के बाद कांग्रेस के खिलाफ भी फर्जी वोट की शिकायत, मतदान अधिकारी-बीएलओ सस्पेंड - Bogus vote Complaint in kerala

Polling Officer and BLO Suspended : केरल में फर्जी वोट पड़ने की शिकायत मिलने के बाद एक मतदान अधिकारी और एक बीएलओ को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके साथ ही डाले गए वोट की वैधता और आगे उठाए जाने वाले कदमों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग के भी सुझाव मांगे गए हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 20, 2024, 4:29 PM IST

kerala Polling
केरल पोलिंग

कन्नूर:चुनाव अधिकारी (जिला कलेक्टर) अरुण के विजयन ने आज यहां कांग्रेस के खिलाफ सीपीएम द्वारा उठाई गई फर्जी वोट की शिकायत पर एक मतदान अधिकारी और बीएलओ को निलंबित कर दिया है. सीपीएम नीत एलडीएफ की शिकायत के अनुसार, मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर लोकसभा क्षेत्र के 70वें नंबर बूथ पर फर्जी वोट हुआ.

एलडीएफ ने आरोप लगाया कि 'बीएलओ के. गीता कांग्रेस समर्थक हैं. उन्होंने कन्नूर निर्वाचन क्षेत्र के बूथ संख्या 70 में फर्जी वोट डालने में मदद की. किरथल्ली बीकेपी अपार्टमेंट की 86 वर्षीय के. कमलाक्षी के पास हाउस वोट था. 15 अप्रैल को बीएलओ गीता मतदान अधिकारियों को वोट लेने के लिए वी कमलाक्षी नाम की एक अन्य महिला के घर ले गई. तो 82 साल की वी कमलाक्षी ने के. कमलाक्षी की जगह वोट डाला.'

एलडीएफ संसदीय क्षेत्र सचिव ने चुनाव अधिकारी के पास इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई. बाद में इसकी शिकायत टाउन पुलिस स्टेशन में भी दर्ज कराई गई है. विस्तृत जांच के लिए सहायक कलेक्टर अनूप गर्ग, जिला विधि अधिकारी ए राज और सहायक रिटर्निंग अधिकारी डिप्टी कलेक्टर (आरआर) आर श्रीलता को नियुक्त किया गया है. 24 घंटे के अंदर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है.

डाले गए वोट की वैधता और आगे उठाए जाने वाले कदमों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग के सुझाव भी मांगे गए हैं. अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 134 और भारतीय दंड संहिता की धारा 171एफ के तहत की गई है.

यह कन्नूर जिले की दूसरी घटना है, क्योंकि सीपीएम शाखा सचिव द्वारा एक वृद्ध मतदाता के बजाय फर्जी वोट डालने का सीसीटीवी फुटेज कल सामने आया था. यह घटना कल कन्नूर जिले के कल्लियासेरी में हुई थी.

सीपीएम शाखा सचिव गणेशन की 92 वर्षीय देवकी के वोट की रिकॉर्डिंग का सीसीटीवी फुटेज सामने आया था. मतदान अधिकारी बुजुर्ग मतदाताओं के घर जाकर उनके लिए मतदान की सुविधा की व्यवस्था कर रहे थे. इस बीच सीपीएम पदाधिकारी और अंजम पीडिका के मूल निवासी कप्पोडेकावु गणेश ने वोट डाला.

ये भी पढ़ें

पहले चरण के मतदान के बाद असम सीएम का बड़ा दावा- BJP के खाते में आएंगी पांचों सीटें

ABOUT THE AUTHOR

...view details