दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 1, 2024, 5:26 PM IST

ETV Bharat / bharat

पंजाब में सरपंच बनने के लिए लगाई 2 करोड़ की बोली, हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर - Punjab Sarpanch bid Election Cases

Punjab Sarpanch bid Election Cases: पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक के गांव हरदोवाल कलां में सरपंच पद के लिए 2 करोड़ की बोली लगाए जाने की चर्चा पूरे देश में हो रही है. इसको लेकर पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है.

Sarpanch bid Cases
प्रतीकात्मक तस्वीर (ETV Bharat)

चंडीगढ़: पंजाब पंचायत चुनाव को लेकर हैरान कर देने वाली घटना हुई है. पंजाब के गुरदासपुर के एक गांव में सरपंच चुनाव को लेकर 2 करोड़ रुपये की बोली लगी है. यह बोली सरपंच बनने के लिए लगाई गई है. खबर के मुताबिक, गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक के गांव हरदोवाल कलां में सरपंच पद के लिए 2 करोड़ की बोली लगाए जाने की चर्चा पूरे पंजाब में हो रही है.

पिछले कई दिनों से पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद पंजाब में लाखों-करोड़ों की बोली लगाकर सरपंच चुने जाने के कई मामले सामने आए हैं. इसके बाद पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में इसके खिलाफ जनहित याचिका दायर की गई है. याचिका में हाई कोर्ट से पंचायत चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष कराए जाने के लिए दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की गई है.

दो दिन पहले गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक हलके के गांव हरदोवाल खुर्द कलां में खुद को भाजपा समर्थक बताने वाले आत्मा सिंह ने गांव के लोगों के बीच और दूसरी पार्टियों के सामने 2 करोड़ की सबसे ऊंची बोली लगाई और कहा कि, पिछले साल 50 लाख की बोली लगी थी और फिर सबसे ऊंची बोली लगाने वाले सरपंच को चुना गया था.

हालांकि मामला डीसी व चुनाव आयोग के संज्ञान में आने के बाद गांव हरदोवाल कलां में महिला को सर्वसम्मति से सरपंच चुन लिया गया. आम आदमी पार्टी व हलका इंचार्ज गुरदीप सिंह रंधावा ने बीबी ज्योति को सरपंच बनने पर बधाई दी. खबर के मुताबिक, बठिंडा की तहसील तलवंडी साबो के गांव सुखलेहड़ी में 12 से 14 कनाल जमीन देकर सरपंच चुने जाने का मामला सामने आया. इतना ही नहीं, मानसा के गांव नंदगढ़ में 25 लाख की बोली लगाकर सरपंच चुनने की खबर सामने आई.

वहीं चरणजीत सिंह ने श्री मुक्तसर साहिब के एक गांव में 50 लाख की राशि जमा करवाई.. जिसमें से 25 लाख गुरु घर को देने की बात कही गई. इसके बाद एक अन्य व्यक्ति बिकर सिंह ने सरपंच पद के लिए 60 लाख की बोली लगाई.

ये भी पढ़ें:पंजाब में करंट से मौत होने पर पावरकॉम को देना होगा मुआवजा: हाईकोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details