झारखंड

jharkhand

बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से मुलाकात की, झारखंड में डेमोग्राफी बदलाव पर चर्चा की - Babulal Marandi

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 24, 2024, 7:41 PM IST

Jharkhand BJP delegation met CEC. बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में झारखंड बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से मुलाकात कर झारखंड में डेमोग्राफी बदलाव की चर्चा की. साथ ही कई विधानसभा क्षेत्रों में समुदाय विशेष के वोटरों संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि की भी जानकारी दी. बीजेपी ने चुनाव आयोग से पुनरीक्षण की मांग की है.

Jharkhand BJP Delegation Met CEC
झारखंड बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल के साथ बाबूलाल भारत निर्वाचन आयोग के दफ्तर में. (फोटो-ईटीवी भारत)

रांचीः झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित निर्वाचन भवन में भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से मुलाकात की. इस दौरान बाबूलाल ने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त को झारखंड के राजमहल विधानसभा क्षेत्र सहित विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में बहुसंख्यक मतदाता का नाम डिलीट होने और समुदाय विशेष बहुल मतदान केंद्रों में मतदाता सूची में हुई अप्रत्याशित वृद्धि को लेकर जानकारी दी. प्रतिनिधिमंडल में नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, राज्यसभा सांसद आदित्य प्रसाद, प्रदीप वर्मा आदि शामिल थे.

झारखंड में डेमोग्राफी बदलाव की चुनाव आयोग को दी गई जानकारीः बाबूलाल

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से मिलने के बाद बाबूलाल मरांडी ने मीडिया से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग से मिलकर झारखंड में डेमोग्राफी बदलाव से संबंधित जानकारी दी गई और चर्चा की गई है.

संथाल परगना के जिलों में हुआ है डेमोग्राफी चेंज

इस दौरान झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल ने कहा कि झारखंड में खासकर संथाल परगना प्रमंडल के अंतर्गत आने वाले जिलों में डेमोग्राफी बदलाव तेजी से आया है. उन्होंने कहा कि संथाल के राजमहल, साहिबगंज, पाकुड़, गोड्डा और दुमका विधानसभा में डेमोग्राफी बदलाव का असर दिख रहा है.

झारखंड के 12 विधानसभा क्षेत्र में अप्रत्याशित रूप से वोटरों की संख्या बढ़ी

बाबूलाल ने कहा कि झारखंड के 12 विधानसभा क्षेत्र में 2019 से लेकर 2024 के बीच मतदाता सूची में अप्रत्याशित रूप से एक समुदाय विशेष के मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई है.

कई विधानसभा क्षेत्र में 30 प्रतिशत से 123 प्रतिशत तक वोटरों की संख्या बढ़ी

उन्होंने कहा कि पार्टी के स्तर पर 10 विधानसभा क्षेत्र का पिछले दिनों विश्लेषण किया गया था.जिसमें पता चला कि 2019 से 2024 के बीच झारखंड के कई विधानसभा क्षेत्र में 30 प्रतिशत से 123 प्रतिशत तक वोटरों की संख्या बढ़ी है. उन्होंने कहा कि जबकि भारत चुनाव आयोग के मापदंड के अनुसार किसी क्षेत्र में वोटरों की संख्या बढ़ती भी है तो 10% से 15% तक. वह भी तब जब उक्त क्षेत्र में उद्योग-धंधे और रोजगार के साधन बढ़े हों. लेकिन जिन इलाकों में वोटरों की संख्या बढ़ी है, वहां न तो कल-कारखाने हैं और न ही उद्योग-धंधे स्थापित हैं.

मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्रों में वोटरों की संख्या बढ़ी-बाबूलाल

इस दौरान बाबूलाल ने उदाहरण देते हुए कहा कि राजमहल, बरहेट, पाकुड़, जामताड़ा, मधुपुर, सारठ, हटिया, लोहरदगा, सारठ, मझगांव आदि कई विधानसभा क्षेत्रों में वोटरों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है.वह भी खासकर उन बूथों पर मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई है, जो मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्र हैं. वहीं जहां हिन्दू मतदाता हैं, वहां वोटरों की संख्या में कमी आई है.

चुनाव आयोग से सघन पुनरीक्षण की मांग

इसलिए झारखंड बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने भारत के चुनाव आयोग से मांग की है कि झारखंड के उन बूथों जहां वोटरों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है उसकी सघन पुनरीक्षण किया जाए, ताकि जहां मतदाता सूची में गलत तरीके से लोगों के नाम दर्ज किए गए हैं, वहां उन नामों को हटाया जाए. साथ ही जिन अफसरों ने गड़बड़ी की है उनपर कार्रवाई की जाए.

बाबूलाल ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल की बातों को चुनाव आयोग की टीम ने गंभीरता से सुना है और आश्वासन दिया है कि जल्द ही मामले में छानबीन करेंगे.

ये भी पढ़ें-

बाबूलाल मरांडी के भारतीय चुनाव आयोग से मुलाकात पर सियासत! इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने कसा तंज - Babulal Marandi

संथाल में आदिवासियों की घटती संख्या से चिंतित भाजपाः अगर डेमोग्राफी बदल गयी तो वो लोग डेमोक्रेसी हाईजैक कर लेंगे- बाबूलाल मरांडी - Vijay Sankalp Sabha

संथाल परगना में डेमोग्राफी चेंज और बांग्लादेशी घुसपैठ पर राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग गंभीर, कराई जाएगी स्वतंत्र एजेंसी से जांचः आशा लकड़ा - Infiltration In Santhal Pargana

ABOUT THE AUTHOR

...view details