दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव 2024: बंगाल में पहले चरण के लिए 42 लोगों ने किया नामांकन - Lok sabha election Bengal 2024

By PTI

Published : Mar 28, 2024, 10:46 AM IST

Lok sabha election Bengal 2024: केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक सहित कुल 42 उम्मीदवारों ने पहले चरण के मतदान के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.

Lok sabha election Bengal
लोकसभा चुनाव

कोलकाता:लोक सभा चुनाव 2024 के मद्देनजरएक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक सहित कुल 42 उम्मीदवारों ने 19 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के तीन लोकसभा क्षेत्रों में पहले चरण के मतदान के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. वहीं बुधवार को नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन 17 लोगों ने राज्य के उत्तरी भाग जैसे कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने कागजात जमा किए.

अधिकारी ने कहा कि प्रमाणिक के अलावा टीएमसी उम्मीदवार जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया कूच बिहार लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने वाले 18 उम्मीदवारों में से थे.

बता दें 11 प्रतियोगियों में से अलीपुरद्वार में टीएमसी उम्मीदवार प्रकाश चिक बड़ाईक और भाजपा उम्मीदवार मनोज तिग्गा जो मदारीहाट से पार्टी विधायक हैं ने अपना नामांकन पत्र जमा किया था. जलपाईगुड़ी में कुल 13 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, इनमें से प्रमुख लोगों में बीजेपी के जयंत कुमार रॉय और टीएमसी के निर्मल चंद्र रॉय शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी और वही 30 मार्च को उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख है. मालूम हो पश्चिम बंगाल में 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में मतदान होगा.

खबरों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक जिन्हें भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए कूच बिहार सीट से दोबारा उम्मीदवार बनाया है. उनके नामांकन पत्र के साथ दाखिल हलफनामे के अनुसार प्रमाणिक के खिलाफ 14 आपराधिक मामले लंबित हैं.

हलफनामे के अनुसार, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के खिलाफ लंबित 14 मामलों में से नौ 2018 और 2020 के बीच दर्ज किए गए थे बाकि अन्य मामले 2009 और 2014 के बीच दर्ज किए गए थे.

यह भी पढे़:लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करना शुरू - Nominations Paper Filing

ABOUT THE AUTHOR

...view details