दिल्ली

delhi

बिहार का 18 वर्षीय अमर 2001 किमी दौड़कर पहुंचा अटारी बॉर्डर, फहराया तिरंगा - Boy Reach Attari Border

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 15, 2024, 5:42 PM IST

बिहार का एक नौजवान देशभक्ति की जज्बे के साथ गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस पर बाघा अटारी बॉर्डर पहुंचा. 18 साल के इस नौजवान ने अपनी पैदल यात्रा के दौरान 2001 किलोमीटर का सफर तय किया.

A youth reached Wagah border on foot from Bihar
बिहार से पैदल ही बाघा बॉर्डर पहुंचा नौजवान (फोटो - ETV Bharat Punjab)

अमृतसर: एक नौजवान जो बिहार का है, जिसने सबको दिखा दिया कि देशभक्ति का जज्बा क्या होता है. देश के नौजवानों की क्या हैसियत है? 18 साल के अमर कुमार मंडल तिरंगा लेकर करीब 2001 किलोमीटर दौड़कर अटारी पहुंचे. जानकारी के अनुसार इस नौजवान ने 15 जुलाई को अररिया बिहार से अपनी यात्रा शुरू की थी और गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के मौके पर अटारी बाघा बॉर्डर पर पहुंचा.

मुश्किलों का किया सामना: इस नौजवान का नाम अमर कुमार मंडल है, जिसने बताया कि इस यात्रा में कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा. इस दौरान खराब मौसम ने कई बार समस्या खड़ी की और रास्ते में कई जगह बारिश भी होती रही. एक बार बहुत गर्मी की वजह से रास्ते में उनकी तबीयत खराब हो गई, लेकिन उनके मन में जुनून कम नहीं हुआ. आज उसी जुनून के साथ वह अटारी वाघा बॉर्डर पर पहुंचे.

जवानों का सम्मान: अमर कुमार मंडल ने बताया कि वह प्रतिदिन करीब 60 से 70 किलोमीटर की दूरी तय करते थे. उनके साथ पांच युवकों की टीम रहती थी, जो उनके स्वास्थ्य और अन्य मामलों का ध्यान रखते थे.

उन्होंने बताया कि वह बीए में पढ़ते हैं और पढ़ाई के साथ-साथ उनमें देशभक्ति का जज्बा भी है. अमर ने कहा कि हमें देश के जवानों का सम्मान करना चाहिए और इस देश के जवानों के लिए हम जितना भी सम्मान करें, वह कम है. अमर के इस जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details