उत्तराखंड

uttarakhand

विकासनगर में सरकारी योजनाओं की उपेक्षा, जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा लाभ

By

Published : Apr 20, 2021, 5:50 PM IST

ग्राम मलेथा पंचायत के लोहारवा गांव के रहने वाले कुंदन के परिवार को आज तक किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है. ये परिवार आज भी कच्ची झोपड़ी में रहने को मजबूर है.

Vikasnagar
एक परिवार आज भी है सरकारी योजनाओं से महरूम

विकासनगर: ग्राम पंचायत मलेथा के लोहारवा गांव का एक परिवार आज भी सरकारी योजनाओं से महरूम है. परिवार में 5 सदस्य हैं जो कि आजतक सरकारी योजनाओं की बांट जोह रहे हैं. ये परिवार कच्ची झोपड़ी में रहने को मजबूर हैं. आलम ये है कि राशन कार्ड तक उपलब्ध नहीं हो पाया है.

एक परिवार आज भी है सरकारी योजनाओं से महरूम

दरअसल, ग्राम पंचायत मलेथा के लोहारवा गांव के रहने वाले कुंदन के परिवार के सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है. इतना ही नहीं कुंदन के परिवार का राशन कार्ड तक नहीं बना है. इस परिवार की ना तो ग्राम प्रधान सुध ले रहे हैं, ना ही कोई जनप्रतिनिधि और ना ही ब्लॉक का कोई अधिकारी. जबकि वर्तमान में प्रदेश सरकार की ओर से अनेकों सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. उन्हीं योजनाओं में से एक योजना प्रधानमंत्री आवास योजना भी है. इस योजना का लाभ गरीब ग्रामीण पात्रों को दिया जा रहा है. लेकिन इस योजना का लाभ भी इस गरीब परिवार को नहीं मिल पाया है.

ये भी पढ़ें: दुर्घटनाग्रस्त ट्रक के अंदर फंस गया था ड्राइवर, SDRF ने बचाई जान

वहीं, ग्रामीण कुंदन सिंह का कहना है कि ग्राम पंचायत में ना तो उन्हें कोई सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है और ना ही उनके परिवार का राशन कार्ड ही बन सका है. उधर, ग्राम प्रधान पुष्पा नेगी का कहना है कि ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति के लिए ब्लॉक स्तर पर चयनित पात्रों के नाम भेजे गए हैं. स्वीकृति मिलते ही पात्र व्यक्तियों को आवास दिलाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details