राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जल्द भरेंगे उदयपुर की सूखती झीलें, मानसून की पहली बारिश के बाद नदियों में हुई पानी की आवक

उदयपुर की सूखती झीलों में अब जल्द पानी आने की संभावना बन गई है. बुधवार को मानसून की दस्तक के साथ ही उदयपुर के केचमेंट एरिया में जमकर बारिश हुई. जिसके बाद सीसारमा और अन्य नदियों में पानी की आवक शुरू हो गई है.

By

Published : Jul 3, 2019, 9:56 PM IST

जल्द भरेंगी उदयपुर की सूखती झीलें

उदयपुर. पर्यटकों की नगरी उदयपुर आने वाले पर्यटकों के लिये अच्छी खबर है. यहां शुरूआती दौर की बारिश में ही झीलों को भरने वाले स्त्रोत में पानी की आवक शुरू हो गई है. दरअसल, पिछले 24 घंटे में केचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के चलते अलसीगढ़ की पहाडियों से पानी की तेज आवक हुई है, तो वहीं नांदेश्वर चैनल भी अब बहने लगा है. नांदेश्वर चैनल के मार्फत सीसारमा नदी से पानी शहर की प्रसिद्ध पीछोला झील में पहुंचता है.

मानसून की पहली बारिश के बाद बहने लगी उदयपुर की नदियां

नांदेश्वर चैनल में पानी के बहाव की सूचना से सभी के चेहरों पर मुस्कान है. साथ ही यह उम्मीद भी जगने लगी है कि अब जल्द ही पानी का बहाव बढे़गा और लेकसिटी की लाईफ लाईन कही जाने वाली विश्व प्रसिद्ध झीलें लबालब होकर पर्यटकों के लिये आकर्षण का केन्द्र बनेगी.

गौरतलब है, पिछले साल उदयपुर जिले में बारिश नहीं हुई थी, जिसके चलते यहां की झीले सूखने की कगार पर है. झीलों में पानी की कमी के चलते शहर में पेयजल किल्लत की समस्या खड़ी हो गई थी. लेकिन अब मानसून की दस्तक के साथ ही झीलें में पानी की आवक शुरू हो गई है. ऐसे में अब देखना होगा उदयपुर की सुखी झीलें कब तक भर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details