राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

टोंक में चिकित्सा विभाग की बड़ी कार्रवाई...36 हजार लीटर मूंगफली और सरसों का तेल सीज

टोंक में चिकित्सा विभाग की फूड सेफ्टी टीम ने 36 हजार लीटर सरसों और मूंगफली का तेल सीज किया है.

By

Published : Apr 16, 2019, 5:44 PM IST

डॉ. सुनील सिंह, नोडल अधिकारी, खाद्य सुरक्षा.

जयपुर/टोंक.निवाई में चिकित्सा विभाग की फूड सेफ्टी टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. इस दौरान 36 हजार लीटर सरसों और मूंगफली का तेल सीज किया गया है.

डॉ. सुनील सिंह, नोडल अधिकारी, खाद्य सुरक्षा.

दरअसल स्वास्तिक ब्रांड पर चिकित्सा विभाग ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. फूड सेफ्टी विभाग ने मौके पर मिले मूंगफली और सरसों के तेल की जांच की तो वह फूड ग्रेड के मानकों पर खरा नहीं उतरा. जिसके बाद विभाग ने सभी 5 लीटर जार के 154 कार्टन, 1 लीटर बोतल के 30 कार्टन और 500ml के 28 कार्टन जब्त कर लिए. मौके के जब्त किया गया कुल तेल 36 हजार लीटर बताया जा रहा है. वहीं जिन बोतलों के अंदर इस तेल को पैक किया जा रहा था उन पर फूड ग्रेडिंग नहीं लिखी थी.

बता दें कि फूड सेफ्टी नियमों के मुताबिक खाद्य पदार्थों के पैकेट या बोतलों में उनकी ग्रेडिंग लिखा होना जरूरी है. इसमें 4 तरह की ग्रेडिंग दर्ज की जाती है. 1,2,4, 7 ग्रेडिंग फूड सेफ्टी नियम के तहत उपयोग में लाई जाती है.

वहीं चिकित्सा विभाग कि फूड सेफ्टी टीम ने मंगलवार को जिस फर्म पर कार्रवाई की वहां ग्रेडिंग संबंधी बोतल या पैकेट्स नहीं थे. ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा है कि अगर बिना ग्रेड की बोतल या पैकेट्स में माल बाजार में बेचा जाता है तो यह तय समय से पहले खराब हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details