राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

टोंक : स्थानीय विकास के मुद्दे और जन समस्याओं पर जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन

टोंक में मंगलवार को स्थानीय विकास के मुद्दे और जन समस्याओं पर जनसंवाद का कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान कार्यक्रम में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शैलेंद्र ने कहा कि आयुष्मान भारत राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के बारे में विस्तृत से जानकारी प्रदान करें.

टोंक की ताजा हिंदी खबरें, Mass communism program organized
जन समस्याओं पर जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन

By

Published : Mar 23, 2021, 8:04 PM IST

टोंक.किसान सेवा समिति और सीकोईडीकोन संस्था के तत्वाधान में स्थानीय विकास के मुद्दे और जन समस्याओं पर जनसंवाद का कार्यक्रम आयोजित किया गया. ब्लॉक सीएमएचओ डॉक्टर शैलेंद्र, पंचायत समिति प्रधान रामअवतार लंगडी, अनुजा शर्मा की ओर से सरस्वती माता के छाया चित्र पर माला और दीप प्रज्वलित किया गया.

कार्यक्रम में निवाई ब्लॉक अधिकारी पंचायत समिति प्रतिनिधि किसान सेवा समिति और सीकोईडिकॉन के पदाधिकारी उपस्थित रहे. ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शैलेंद्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के बारे में विस्तृत से जानकारी प्रदान करें.

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है. हमें पूर्ण रूप से सावधानी बरतनी होगी और संबोधित करते हुए कहा कि बालिका के जन्म पर सरकार की ओर से राशि प्रदान की जाती है और जो भारत सरकार और राजस्थान सरकार की ओर से योजना चलती है उसका पूरा लाभ ग्रामीण स्तर पर पहुंचना जरूरी है.

महिला विभाग की अधिकारी अनुजा शर्मा ने बढ़ते हुए महिला हिंसा के बारे में कानून और इसे रोकने के लिए जो नियम है उन पर प्रकाश डाला और बाल विवाह जैसी कुरीतियों पर अंकुश लगाने के लिए प्रकाश डाला.

पढ़ें-इटली के ग्रुप ने देखी कोटा की देवनारायण पशुपालन योजना, कहा- 230 करोड़ का निवेश करने का मन

प्रधान रामअवतार लंगडी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग चिकित्सा विभाग और आंगनबाड़ी के कर्मचारी अगर समय पर नहीं आते हैं तो सभी जनप्रतिनिधि आप इसे संबंधित अधिकारियों को अवगत करा सकते हैं और कहा कि आंगनबाड़ी की समस्या ज्यादा हो रही है जनप्रतिनिधि को ध्यान देना होगा कि जिस भी विभाग के अधिकारी समय पर नहीं पहुंचते हैं और कार्य नहीं करते हैं तो उन पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करें.

कृषि विभाग के भंवर लाल बेरवा ने कहा कि किसानों के लिए खेती के बारे में विस्तृत से जानकारी प्रदान करें और ज्यादा से ज्यादा फसलों पर देसी खाद का उपयोग करें. पानी की मात्रा के अनुसार फल और सब्जियों फसल का उपयोग करें. समय-समय पर रासायनिक खाद और दवाइयों का छिड़काव देते रहें जिससे फसल को नुकसान करने वाले कीड़ों का नाश हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details