राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

श्रीगंगानगर में NPS के विरोध का अनूठा तरीका, शुरू किया गया 'एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम' अभियान

श्रीगंगानगर में न्यू पेंशन स्कीम एंप्लॉय फेडरेशन ने एनपीएस के विरोध और पुरानी पेंशन लागू करने के लिए 'एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम' अभियान शुरू किया है. इस अनूठे अभियान के तहत एनपीएस के दायरे मे आने वाले कार्मिक सरकार को जगाने का काम करेंगे. शुक्रवार को जिला अस्पताल में फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र शर्मा के नेतृत्व में पौधारोपण शुरू किया गया.

By

Published : Aug 7, 2020, 6:19 PM IST

Sriganganagar News, पेंशन के लिए अभियान
श्रीगंगानगर में एनपीएस के विरोधं में शुरू किया गया 'एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम' अभियान

श्रीगंगानगर.जिले में न्यू पेंशन स्कीम एंप्लॉय फेडरेशन ने न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) के विरोध और पुरानी पेंशन लागू करने के लिए एक अनूठी पहल की है. इस अनूठी पहल के तहत जिला अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सिंगकर्मियों ने शुक्रवार को 'एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम' अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत एनपीएस के दायरे मे आने वाले कार्मिक सरकार को जगाने का काम किया जाएगा.

पढ़ें:महत्वपूर्ण फैसला : राजस्थान में 50 फीसदी कम की गई बिड सिक्योरिटी और परफॉर्मेंस सिक्योरिटी की राशि

जिला अस्पताल प्रांगण में न्यू पेंशन स्कीम एंप्लाइज फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र शर्मा के नेतृत्व में पौधारोपण शुरू किया गया. इसके तहत पहले दिन 5 पौधे लगाए गए हैं. कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर गिरधारी लाल मेहरडा और जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. केशव कामरा ने पौधारोपण कर इस अनूठी पहल की सराहना की.

श्रीगंगानगर में एनपीएस के विरोधं में शुरू किया गया 'एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम' अभियान

जिला मुख्यालय पर अभियान के तहत जिला अस्पताल पीएमओ के अलावा कोविड-19 प्रभारी डॉ. राजाराम भादू, नर्सिंग अधीक्षक सत्यपाल लकेश्वर, सुरेंद्र गोदारा और इंद्राज भाकर सहित कई कर्मचारियों ने एनपीएस का विरोध कर पुरानी पेंशन बहाली की मांग के समर्थन में पौधारोपण किया. इस दौरान एनपीएस कर्मचारियों को संबोधित करते हुए न्यू पेंशन स्कीम एंप्लाइज फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र शर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार ने 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त करीब 5 लाख कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन की व्यवस्था समाप्त कर नई पेंशन योजना लागू की है, जिसमें पेंशन की कोई गारंटी नहीं है.

पढ़ें:SPECIAL: जोधपुर की स्टील इंडस्ट्रीज पकड़ा रही रफ्तार, लेकिन मजदूरों की कमी बनी घाटे का सौदा

रविंद्र शर्मा ने बताया कि हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को फेडरेशन के पदाधिकारियों ने नई पेंशन योजना समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना लागू करने का सुझाव दिया था. उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उन्हें 2 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन स्वीकृत की जा रही है, जो कि कर्मचारियों के हितों पर कुठाराघात है.

'एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम' अभियान के दौरान उपखंड मुख्यालयों और सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों द्वारा भी पौधारोपण किया जाएगा. जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम में जिला अस्पताल अभियान को आगे बढ़ाते हुए अब जिले के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर दिन पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिससे विरोध के साथ-साथ पौधारोपण से वातावरण को भी संतुलित किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details