राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सीकर के फतेहपुर में 34 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव, 6 मई को सूरत से आया रामगढ़

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बाहर से आए लोग भी संक्रमण की चपेट में आने से नहीं बच पा रहे हैं. सूरत से अपने गांव रामगढ़ आना वाला एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. 11 मई को युवक का सैंपल लिया गया. जिसकी रिपोर्ट बुधवार को आई. पॉजिटिव केस सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग मुस्तैदी से काम कर रहा है.

By

Published : May 13, 2020, 10:15 PM IST

सीकर की खबर, corona positive
जांच करती हुई मेडिकल टीम

फतेहपुर (सीकर). जिले में एक 34 वर्षीय युवक कोरोना पॉजीटिव पाया गया है. ये युवक गुजरात के सूरत से अपने गांव रामगढ़ सेठान आया था. युवक 5 मई को सूरत से रवाना हुआ और 6 मई को रामगढ़ पहुंचा. सूचना पर चिकित्सा विभाग की टीमें ने उसे होम क्वॉरेंटाइन किया. 11 मई को युवक का सैंपल लिया गया.

जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव के निर्देशन में चिकित्सा विभाग की ओर से ब्लॉक और गांवों में कोरोना संक्रमण के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है. अन्य राज्यों से आए नागरिकों को होम और संस्थागत क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है. वहीं निर्धारित अवधि पूर्ण करने तथा सैम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज भी किया जा रहा है. इसके अलावा जो लोग क्वॉरेंटाइन में हैं उनकी सेहत पर भी नजर रखी जा रही है.

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अजय चौधरी ने बताया कि रामगढ़ सेठान का युवक सूरत में फैक्ट्री में काम करता था. विभाग की ओर से पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर रामगढ़ सेठान में क्वॉरेंटाइन क्षेत्र बनाया गया. चिकित्सा विभाग की टीम कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग और उनकी ट्रैवल हिस्ट्री जुटाने में लगी है. वहीं विभाग की ओर से स्प्रे, सैनिटाइजेशन और सैंपल लेने की अन्य गतिविधियां भी शुरू कर दी हैं. वहीं बीसीएमओ डॉ. दिलीप सिंह और रामगढ़ सेठान सीएचसी के प्रभारी डॉ. वेदप्रकाश के निर्देशन में टीमें कार्य कर रही है.

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अजय चौधरी ने बताया कि सीकर जिले के अब तक 2234 सैंपल लिए जा चुक हैं. इनमें से 2106 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. अबत क 12 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से तीन स्वस्थ हो चुके है. अभी 116 सैंपल प्रक्रियाधीन हैं. बुधवार को 23 सैंपल लिए गए है.

सीएमएचओ डॉ.चौधरी ने बताया कि जिले में अन्य राज्यों से आए लोग, आईएलआई लक्षणों वालों और हाई रिस्क श्रेणी के व्यक्तियों तथा अन्य जिलों में पॉजिटिव आए व्यक्तियों के संपर्क वालों लोगों के सैम्पल लिए जा रहे हैं. वहीं आइसोलेशन में 10 लोग भर्ती हैं.

पढ़ें:सीकर में 4 दिन पहले महाराष्ट्र से आया शख्स कोरोना पॉजिटिव

उप मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सीपी ओला ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सोमवार को भी घर-घर जाकर लोगों से सेहत संबंधी जानकारी ली. वहीं विभाग की टीमों द्वारा निर्धारित किए गए फॉरमेट पर उक्त जानकारी संकलित की जा रही है. विभाग की ओर से अब बुजुर्ग व बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों के सर्वे पर जोर दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details