राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

वन अधिकारी ने रणथंभौर टाइगर रिजर्व में टिकट बुकिंग को लेकर दी चेतावनी

सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर टाइगर रिजर्व में टाइगर सफारी को लेकर देशी-विदेशी पर्यटकों को मुख्य वन संरक्षण एवं क्षेत्र निदेशक ने चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि पर्यटक बिना टिकट कंफर्मेशन के यहां सफारी भ्रमण के लिए नहीं आएं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 27, 2023, 10:57 PM IST

ticket booking in Ranthambore Tiger reserve
रणथंभौर टाइगर रिजर्व में टिकट बुकिंग

सवाई माधोपुर.सवाई माधोपुर रणथंभौर टाइगर रिजर्व में भ्रमण के लिए टिकट बुकिंग के संबंध में वन अधिकारी ने चेतावनी दी है कि जिन पर्यटकों द्वारा एडवांस करंट अथवा तत्काल टिकट बुकिंग नहीं करवाई है, वे पर्यटक बिना टिकट कंफर्मेशन के रणथंभौर टाइगर सफारी भ्रमण के लिए सवाई माधोपुर नहीं आएं.

रणथंभौर टाइगर रिजर्व के मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक पी. कथिरवेल ने बताया कि बाहर से रणथंभौर में टाइगर सफारी पर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को चेतावनी दी है कि सवाई माधोपुर रणथंभौर पार्क भ्रमण के लिए पर्यटक बिना टिकट कंफर्मेशन के टाइगर सफारी भ्रमण के लिए नहीं पहुंचे. मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक ने कहा कि रणथंभौर पार्क भ्रमण के लिए पर्यटकों को अगले 7 दिनों के लिए स्पेशल कैटिगरी के टिकट उपलब्ध नहीं होंगे. वहीं वन अधिकारी ने कहा कि ऐसे में यहां आमजन और आने वाले पर्यटकों से टिकट उपलब्ध करवाने के नाम पर धोखाधड़ी भी की जा सकती है, जिसको लेकर उन्होंने पर्यटकों से सावधानी बरतने की अपील की है.

पढ़ें:Tiger Safari in Rajasthan: प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व और राष्ट्रीय पार्क बंद, फिर भी अलवर में ऐसे देख सकते हैं टाइगर

मुख्य वन संरक्षक ने कहा कि भ्रमण के लिए जनप्रतिनिधियों, ब्यूरोक्रेट्स, न्यायपालिका अधिकारियों आदि के परिवारों के लिए विशेष स्पेशल कैटिगरी के टिकट फील्ड निदेशक द्वारा आदेश होने के पश्चात दिए जाएंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि रणथंभौर नेशनल पार्क में भ्रमण पर जाने के लिए सरकारी दर के हिसाब से देशी पर्यटकों के लिए जिप्सी में 1322 रुपए एवं विदेशी पर्यटकों के लिए 2496 प्रति टिकट है. देशी पर्यटकों के लिए कैंटर का टिकट 806 रुपए और विदेशी पर्यटकों के लिए 1980 रुपए प्रति टिकट चार्ज है.

पढ़ें:Nahargarh Biological Park : जल्द शुरू होगी टाइगर सफारी, ग्वालियर से लाया जाएगा Tiger

वन अधिकारी ने बताया कि पार्क भ्रमण के लिए स्पेशल कैटिगरी के टिकट बुक करने के लिए पर्यटकों द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में पर्यटकों के ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल नंबर, पर्यटकों की संख्या और दिनांक आदि सूचना के साथ रणथंभौर टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर को 9489156574 मोबाइल नंबर पर मैसेज किया जाए. जिससे कि संबंधित उपवन संरक्षक को अग्रेषित की लिस्ट तैयार कर सके. सफारी की टिकट बुकिंग को लेकर शिकायत एवं धोखाधड़ी के मामले में फील्ड डायरेक्टर के मोबाइल नंबर 9489156574 एवं उपवन संरक्षक के मोबाइल नंबर 8078611055 और कार्यालय की ईमेल आईडी fdtp.smdpr.forest@rajasthan.gov.in पर लिखित में सूचित करें और स्थानीय पुलिस से संपर्क करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details