राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में 1100 दीपों के दान से होगी गणगौर महोत्सव की शुरुआत...आतिशबाजी के साथ आगाज 6 अप्रैल से

धार्मिक एवं सांस्कृतिक परंपरा के प्रतीक पर्व गणगौर के उपलक्ष्य में नगर परिषद के तत्वाधान में बालकृष्ण स्टेडियम में शनिवार को पांच दिवसीय गणगौर महोत्सव शुरू होगा. राजसमंद झील किनारे दीप दान तथा मेला प्रांगण में आतिशबाजी से भारतीय नववर्ष के स्वागत के साथ महोत्सव का आगाज होगा.

By

Published : Apr 5, 2019, 10:13 PM IST

Updated : Apr 5, 2019, 10:39 PM IST

गणगौर महोत्सव की शुरुआत

राजसमंद.इसके तहत 8 अप्रैल से 10 अप्रैल तक रोजाना शहर में गणगौर सवारी निकलेगी. वहीं मेला मंच पर रात्रि कालीन कार्यक्रम होंगे. महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में जोरों पर है.

क्लिक कर देखें वीडियो
आपको बता दें, शनिवार संध्या वेला में प्रभु द्वारिकाधीश मंदिर के समीप राजसमंद झील किनारे जलधरा घाट पर अनुपात दीप-दान कार्यक्रम होगा. जहां 1100 दीप प्रज्वलित कर किए जाएंगे. वहीं 7 अप्रैल को दोपहर बाद से मेला शुरू हो जाएगा. रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा जिसमें स्थानीय कलाकार प्रस्तुति देंगे.

महोत्सव के तहत 8 अप्रैल शाम को द्वारिकाधीश मंदिर से चुंदड़ी गणगौर की सवारी निकलेगी. वहीं इसी तरह 9 अप्रैल शाम को हरी गणगौर की सवारी निकलेगी. इसके बाद 10 अप्रैल को शाम को गुलाबी गणगौर की सवारी निकलेगी, जबकि रात्रि में मेला मंच पर कवि सम्मेलन होगा. आपको बता दें, तीनों दिन गणगौर की परंपरागत सवारी शाम करीब 4:30 बजे प्रभु द्वारिकाधीश मंदिर से शाही लवाजमे के साथ पूरे ठाट बाट से रवाना होगी.

Last Updated : Apr 5, 2019, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details