राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Corona Update: प्रतापगढ़ जिला प्रशासन कर रहा लोगों को जागरूक

कोरोना वायरस को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके रोकथाम और नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसके लिए प्रतापगढ़ जिले के छोटी सादड़ी ब्लॉक के चार पीएचसी और सीएचसी पर डॉ. विजय गर्ग के साथ में गठित रैपिड रिस्पांस टीम इस बीमारी पर नजर बनाए हुए हैं.

By

Published : Mar 21, 2020, 8:37 PM IST

प्रतापगढ़ की खबर, Pratapgarh news
जिला प्रशासन कर रहा लोगों को जागरूक

प्रतापगढ़.इन दिनों कोरोना वायरस का खौफ इतना बढ़ गया है कि जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. इसके साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. वहीं, प्रतापगढ़ के छोटी सादड़ी ब्लॉक के चार पीएचसी और छोटीसादड़ी सीएससी पर डॉ. विजय गर्ग के साथ में गठित रैपिड रिस्पांस टीम इस पर नजर बनाए हुए हैं. साथ ही लोगों को एहतियात के तौर पर सावधानी बरतने की सलाह दे रही है.

जिला प्रशासन कर रहा लोगों को जागरूक

डॉ. विजय गर्ग ने बताया कि क्षेत्र में अभी तक विदेशों से आए 30 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. हाल ही में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विदेश से आए चार लोगों की स्क्रीनिंग कर उनसे शपथ पत्र लिए कि वह परिवार में दूसरों के संपर्क में नहीं रहेंगे.

पढ़ें- प्रतापगढ़ः एक व्यक्ति में कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलने से हड़कंप

वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अपील की है कि अकेले कमरे में रहे और एहतियात के तौर पर सावधानी बरतें. साथ ही उपखंड मुख्यालय पर यूरोप से आए एक व्यक्ति के संदिग्ध लगने पर उसे जिला अस्पताल मुख्यालय भेजा गया है. वहीं, लोगों से 31 मार्च तक जागरूक और सतर्कता बरतने की अपील की गई है.

लोगों को बताया जा रहा है कि विदेश से आए हुए प्रत्येक व्यक्ति के बारे में चिकित्सकों को अवगत कराए. साथ ही खांसी, जुखाम, बुखार हो तो इसे हल्के में ना लेते हुए तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दिखाएं और सावधानी बरतें. वहीं, पुलिस प्रशासन की ओर से नगर के चौराहे और गलियों में अलाउंस करते हुए धारा 144 के नियमों का पालन करने के लिए कहा गया. साथ ही क्षेत्र की महिलाएं भी कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए अपने-अपने घरों और नीम के पेड़ के नीचे सरसों का तेल का दीपक जलाकर बीमारी को भगाने का प्रयास कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details