राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नहरें Overflow होने से किसानों के खेतों में भरा पानी, फसलों को भारी नुकसान

कोटा के इटावा उपखंड क्षेत्र के अंतिम छोर के किसान लंबे समय से नहरी पानी की मांग कर रहे थे, तब उन्हें पानी नसीब नहीं हुआ लेकिन जब किसानों की फसल तैयार हो गई तो इतना पानी खेतों तक पहुंच रहा है कि फसल को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Nov 23, 2019, 12:17 PM IST

kota farmers problem, कोटा की ताजा खबर

कोटा.जिले के इटावा उपखंड क्षेत्र के अंतिम छोर के किसान लंबे समय से नहरी पानी की मांग कर रहे थे तो उन्हें पानी नसीब नहीं हो रहा था. लेकिन जब महंगा डीजल जलाकर खेतों में रेलना किया तो अब नहरों के अंतिम छोर पर नहरी पानी इस कदर आ रहा है कि किसान के माथे पर चिंता की लकीरें दिखती नजर आ रही है.

फसलों को हो रहा भारी नुकसान

बिना किसी विशेष आवश्यकता के किसानों के खेतों में नहरों के ओवर फ्लो होने से खेत लबालब भरते दिखाई दे रहे है और सीएडी विभाग पंगु बना हुआ नजर आ रहा है. वहीं किसानों ने सीएडी विभाग पर आरोप लगाया कि पहले नहरों की साफ-सफाई नहीं कराई गई और समय पर पानी नही छोड़ा गया.

पढ़ें: फणनवीस के राजतिलक पर गहलोत का बयान, बोले- इस तरह छिपकर शपथ दिलाना कौन सी नैतिकता

जब पानी आया तो उसकी मोनिटरिंग नहीं की जा रही है. जिसके चलते नहरे ओवर फ्लो होकर बह रही है और खेतों में पानी भरता हुआ नजर आ रहा है. जिसके कारण एक बार फिर किसान परेशान दिखाई दे रहा है. बता दें कि पूर्व में अतिवृष्टि की मार से किसानों को खरीफ की फसल हाथ नहीं लगी थी और अब सीएडी विभाग की लापरवाही से किसानों के अरमानों पर लापरवाही का पानी फिरता नजर आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details