राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

किसानों का आक्रोश : नहरी पानी की मांग पर अयाना में हाईवे जाम, सुल्तानपुर में दिया धरना

कोटा के इटावा में शनिवार को पानी की मांग को लेकर किसानों ने सीएडी विभाग कार्यालय के बाहर जमकर प्रदर्शन किया. किसानों का कहना है, कि खेतों में गेहूं की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गई है, लेकिन अधिकारी पानी पहुंचाने को लेकर गंभीर नहीं है.

By

Published : Feb 15, 2020, 8:52 PM IST

अयाना में किसान विरोध, farmer protest in ayana
किसान ने किया स्टेट हाईवे जाम

इटावा (कोटा). कस्बे के टेल क्षेत्र में किसानों को नहरी पानी नहीं मिलने से फसल सूखती जा रही थी. ऐसे में आखिरकार शनिवार को किसानों का धैर्य जवाब दे गया और बड़ी संख्या में टेल क्षेत्र के किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली भरकर सुल्तानपुर सीएडी कार्यालय पहुंचे. जहां उन्होंने सीएडी विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

किसान ने किया स्टेट हाईवे जाम

इस दौरान यहां सीएडी विभाग पर ताला लगा देखकर किसान कार्यालय के बाहर ही धरने पर बैठ गए. करीबन 2 घंटे तक यहां किसान नारेबाजी के साथ पानी की मांग करते रहे, लेकिन किसी भी जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी ने आकर किसानों की सुध तक नहीं ली. ऐसे में किसान नाराज हो उठे और सड़क पर जाकर प्रदर्शन करने लगे.

पढ़ें-जैसलमेर : पक्षी पर्यटन को लग सकते हैं पंख, बर्ड फेयर में पहली बार दिखे 36 प्रजातियों के 1545 प्रवासी पक्षी

इसके बाद सूचना मिलते ही सुल्तानपुर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और किसानों से समझाइश की. लेकिन किसान जिम्मेदार अधिकारियों के आने तक धरने से नहीं उठने की बात पर अड़ गए. बाद में सीएडी अधिकारी मौके पर पहुंचे और 2 दिन में पानी पहुंचाने का आश्वासन दिया. तब जाकर किसान माने और धरने से उठे.

किसानों का कहना है, कि खेतों में गेहूं की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गई है, लेकिन अधिकारी पानी पहुंचाने को लेकर गंभीर नहीं है. कल्याणपूरा डिस्ट्रीब्यूटरी और हनोतिया डिस्ट्रीब्यूटरी क्षेत्र में हजारों बीघा फसलों को अभी भी पानी का इंतजार है. वहीं नहरी पानी की मांग को लेकर अयाना डिस्ट्रीब्यूटरी के किसानों ने शनिवार को अयाना में स्टेट हाइवे A01 बारां इटावा राज मार्ग को जामकर नहरी पानी की मांग की और विरोध प्रदर्शन किया.

पढ़ें:पुलवामा हमले की पहली बरसी पर संयोग, शहीद रोहिताश के परिवार में जन्मा छोटा 'रोहिताश'

इस दौरान अयाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसानों से समझाइश की और किसानों को जल्द नहरी पानी के लिए आश्वस्त किया. इस दौरान बड़ी संख्या में किसान सड़क पर बैठकर नहरी पानी की मांग करते नजर आए. किसानों का कहना था, कि फसले सूखने के कगार पर है और सीएडी विभाग के अधिकारियों ने आंखे मूंद रखी है. जिसके चलते किसान खासा परेशान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details