राजस्थान

rajasthan

करौली: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की 5 अक्टूबर से होगी शुरुआत

By

Published : Oct 3, 2020, 7:22 PM IST

करौली में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी. इसमें 1 साल से लेकर 19 साल के युवाओं को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी. बच्चों को एल्बेंडाजोल की टेबलेट निर्धारित मानक और मात्रा के अनुसार दी जाएगी.

karauli news, national worm emancipation program
करौली में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी

करौली.जिले में सोमवार से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की शुरुआत होगी. जिसमें 1-19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी. जिसके लिए सीएमएचओ ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और कोरोना गाइडलाइन का पालन और दिशा-निर्देश दिए. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेश चंद मीना ने बताया कि 5 अक्टूबर से प्रदेश व्यापी एनडीडी कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है. कार्यक्रम की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की टेबलेट निर्धारक मानक एवं मात्रा के अनुसार दी जाएगी.

पढ़ें:पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले शख्स को आर्मी इंटेलिजेंस ने लिया हिरासत में, पूछताछ जारी

चिकित्सा अधिकारियों से कहा गया है कि कृमि नाशक दवा खिलाने में एएनएम आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का सहयोग लिया जाए. उन्होंने ब्लॉक स्तर से बीसी में प्रतिभागी बीसीएमओ, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रतिनिधि विभागीय चिकित्सा अधिकारियों से आपसी सामंजस्य के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए. कार्यक्रम के दौरान अनीमिया से बचाव के लिए आयु वर्ग के अनुसार आयरन सीरप-गोलियां वितरण स्थिति से अवगत कराया.

डिप्टी सीएमएचओ ने वीसी के दौरान कहा कि बच्चों के शारीरिक, बौद्धिक विकास को बाधित करने से बचाने के लिए कृमि नाशक दवाई बच्चों को शहरी व ग्रामीण आंगनबाडी केन्द्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर एएनएम-आशा द्वारा खिलायी जाएगी. उन्होंने बताया कि एल्बेंडाजाल की टेबलेट 400mg 1-2 वर्ष तक के बच्चों को आधी और दो से तीन वर्ष के बच्चों को पूरी गोली चूर कर पानी के साथ दी जायेगी. 3-19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजाॅल की पूरी गोली चबा-चबाकर खिलाई जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details