राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौलीः खाद की कालाबाजारी करने वालों की किसानों पर टिकी गिद्ध जैसी नजर, कार्रवाई करने में जुटा कृषि विभाग

प्रदेश में इन दिनों किसान रबी सीजन की फसल बुवाई की तैयारियों में जुटे हुए हैं. किसान खेतों की साफ-सफाई करके बुवाई के दौर के साथ ही खाद बीज की खरीदारी मे व्यस्त नजर आ रहे है. वहीं दूसरी ओर किसानों की आवक को देखते हुऐ खाद की कालाबजारी भी जोर शोर से चल रही है.

By

Published : Nov 5, 2019, 9:21 PM IST

Vulture eyes on farmers who blacklist fertilizer, karauli news, करौली न्यूज

करौली. प्रदेश इन दिनों किसानों की रबी फसल की बुवाई का दौर चल रहा है. फसल के लिए किसानों की खाद बीजों की दुकानों पर भी भीड़ उमड़ रही है. जिसमें खाद विक्रेता भोले-भाले किसान से उचित दर पर खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं.

खाद की कालाबाजारी करने वालों की किसानों पर टिकी गिद्ध सी नजर,

खाद की कालाबाजारी की सूचना मिलते ही कृषि विभाग सतर्क हो गया है और दुकानों पर औचक निरीक्षण कर खाद की दुकानों पर कार्रवाई करते हुए नजर आ रहे हैं. कृषि अधिकारी चेतराम मीणा ने बताया की जिला कलेक्टर डॉ मोहन लाल यादव ने जिले में कृषकों को उचित दर पर विक्रय कराए जाने के निर्देश प्रदान किये जाने की पालना में जिले के सभी उर्वरक निरीक्षकों को टीम गठित कर उर्वरक विक्रेताओं के सघन निरीक्षण किए जाने और अनियमितता मिलने या अधिक दर पर उर्वरक,खाद विक्रय किये जाने पर नियमानुसर सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिये है.

पढ़ेंः करौली: मुस्लिम समाज ने प्रथम सम्मान समारोह में 300 प्रतिभाओं का किया सम्मान

औचक निरीक्षण में अब तक लगभग आधा दर्जन दुकानों पर कार्रवाई की गई है. उर्वरक निरीक्षकों द्वारा प्रस्तुत निरीक्षण रिपोर्ट अनुसार पोस मशीन द्वारा उर्वरक विक्रय नही करने, पोस मशीन के बिल संधारित नही करने, पोस मशीन और भंडारित वास्तविक उर्वरक बैलेंस में अन्तर पाये जाने, प्रतिष्ठान पर मूल्य और स्टॉक सूची बोर्ड प्रदर्शित नहीं पाये जाने, यूरिया की निर्धारित 267.50 से अधिक दर पर विक्रय आदि अनियमितताऐं पाये जाने पर काका खाद बीज भण्डार करौली का उर्वरक प्राधिकार पत्र निलंबित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details