राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुरः भोपालगढ़ में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद कार्य जोरों पर

भोपालगढ़ ब्लॉक के किसान क्रय-विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड भोपालगढ़ में प्रतिदिन मूंग खरीद का कार्य जोरों पर करवा रहे हैं. इस दौरान प्रतिदिन 100 किसानों की मुंग खरीद की जा रही है.

By

Published : Dec 12, 2019, 11:40 PM IST

jodhpur news, moong on support price, मूंग की खरीद, भोपालगढ़ ब्लॉक
भोपालगढ़ में मूंग की खरीद

भोपालगढ़ ( जोधपुर). भोपालगढ़ के क्रय-विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड में राज्य सरकार की ओर से राजफैड के माध्यम से खरीद केंद्र पर मूंग का समर्थन मूल्य 7 हजार 50 रुपए पर निर्धारित हुआ है. किसान अपने मूंग की बड़ी उत्साह के साथ तुलाई करवा रहे हैं. भोपालगढ़ में मूंग खरीद 36 करोड़ 51 लाख रुपए की हुई.

भोपालगढ़ में मूंग की खरीद

भोपालगढ़ के क्रय-विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड पर मूंग की क्रय-विक्रय

  • किसान-2727
  • कांटे- 11
  • बैग खरीदे- 10362
  • किंवटल खरीद- 51781
  • कुल मूल्य 36 करोड़ 51 लाख रुपए
  • किसानों को भुगतान-22 करोड़ रुपए

यह भी पढ़ें. CAB: पाक विस्थापित हिंदुओं में खुशी की लहर, भाजपा नेताओं ने भी खिलाई मिठाई

भोपालगढ़ कोऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी में राजफैड की ओर से समर्थन मूल्य 7 हाजर 50 रुपए पर 4 नवंबर से शुरू हुई. मूंग खरीद 11 दिसंबर तक लगातार तेजी से चल रही है. ऐसे में किसान भी उत्साह के साथ मूंग खरीद करवाने के लिए भोपालगढ़ में बड़ी संख्या में आ रहे हैं. जिनका संतोषजनक मूंग खरीद कार्य चल रहा है. अब तक लगभग 2 हजार 727 किसानों के 51 हजार 781 क्विंटल की मूंग खरीद हो चुकी है. जो लगभग 36 करोड़ 51 लाख रुपए की है.

लेखापाल सुखदेव रलिया ने बताया कि भोपालगढ़ क्रय केंद्र पर 2 हजार 727 किसानों से मूंग खरीद किया गया. क्षेत्र के किसान को किसी प्रकार की असुविधा और परेशानी नहीं हो, इसके लिए मार्केटिंग सोसायटी के चेयरमैन भंवरलाल जलवानिया की ओर समिति स्तर पर बारदाना, कांटे , स्थान , सीसीटीवी और सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था कर दी गई है. खरीद का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक चल रहा है. तुलाई हेतु टोकन मूंग ट्रॉली खरीद केंद्र पर पहुंचने पर ही दिया जा रहा है. टोकन सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही दिया जा रहा है. किसान अपना मुंग खुला टोली में लेकर आए.

यह भी पढे़ं. जोधपुर: सामुदायिक फार्म पोंड के लिए किसानों को मिलेगा अधिकतम 20 लाख रुपए का अनुदान

सोमवार को मार्केटिंग सोसायटी के चेयरमैन भंवरलाल जलवानिया ने मूंग खरीद केंद्र का निरीक्षण कर समुचित व्यवस्थाओं का अवलोकन भी किया. इस दौरान प्रतिदिन 100 किसान अलग-अलग 11 कांटों के माध्यम से अपनी मूंग खरीद करवाने के लिए बड़ी संख्या में ट्रैक्टर लेकर आ रहे हैं. प्रति किसान अधिकतम 25 क्विंटल की मूंग खरीद करवा सकता है. वहीं प्रति बीघा 1 क्विंटल 43 किलो के हिसाब से मुंग खरीद हो रही है. मूंग खरीद केन्द्र परसराम मदेरणा स्टेडियम में रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details