राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर: किडनी की बीमारी से जूझ रहे नरपत की मदद को आगे आए लोग

जोधपुर में किडनी की बीमारी से जूझ रहे टैक्सी चालक नरपत की मदद के लिए लोग आगे आए हैं. नरपत पैसे के अभाव में किडनी का ट्रांसप्लांट नहीं करवा पा रहा था. जिसके बाद सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर लोगों ने नरपत की मदद के लिए पैसे जुटाए. नरपत की दोनों किडनी खराब हो चुकी हैं.

By

Published : Jul 14, 2020, 7:46 PM IST

News impact,  impact story,  jodhpur news,  rajasthan news,  Kidney disease,  People came forward to help Narpat
किडनी की बीमारी से जुझ रहे नरपत की मदद को आगे आए लोग

भोपालगढ़ (जोधपुर). नरपत राम टैक्सी चालक है. पिछले कई दिनों से घर पर है. क्योंकि उसकी दोनों किडनी खराब हो चुकी हैं. डॉक्टरों ने नरपत राम को किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी है. नरपत का भाई किडनी डोनेट करने को तैयार भी हो गया है लेकिन नरपत की आर्थिक स्थिति इसके आड़े आ रही है. नरपत के पास इतने पैसे भी नहीं हैं कि वह अपनी किडनी ट्रांसप्लांट का खर्चा भी उठा सके. नरपत की आर्थिक स्थिति का जब लोगों को पता चला तो लोग मदद के लिए आगे आए.

मदद को आगे आए लोग

सोशल मीडिया बना मददगार

नरपत राम की मदद के लिए शिक्षक गणपत मेघवाल ने सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया. गणपत मेघवाल ने 'नरपतराम जाट सालवा कला हेल्प कोष' नाम से सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया. जिसके माध्यम से उन्होंने 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता नरपत के इलाज के लिए जुटाई. वहीं सोमवार को एक दूसरे सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए 21 हजार रुपए कलेक्ट किए गए थे. सोशल मीडिया के माध्यम से जमा सहायता राशि नरपत राम को भामाशाहों ने सौंप दी है.

दोनो किडनी खराब हो चुकी हैं

पढ़ें:जोधपुर के इस शख्स को जिंदा रहने के लिए फरिश्ते का इंतजार

भाईयों के सहारे चल रहा है घर

नरपत ने बताया कि उनके माता-पिता की पहले ही मौत हो चुकी है. घर चलाने के लिए वह किराए की टैक्सी चलाता थे, लेकिन करीब 5 महीने पहले उन्हें सांस की तकलीफ होने पर एम्स में चिकित्सक को दिखाया, तो सामने आया कि उनकी दोनों किडनी खराब हैं. नरपत बताते हैं कि वे दो महीने तक अस्पताल में भर्ती रहे. उसके बाद चिकित्सक ने सप्ताह में दो बार डायलिसिस करवाने या एक किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह दी. ऐसे में फिलहाल वे डायलिसिस के सहारे ही जीवित हैं.

नपतराम का एक साल का बेटा भी है. पिछले पांच माह से नरपत घर पर ही है. तबीयत ठीक नहीं रहने के कारण काम-काज भी नहीं कर पा रहे हैं. भाईयों की मदद से ही उनके घर का चूल्हा इन दिनों जल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details