राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू में हुआ कोरोना वैक्सीन का सफल ड्राई रन

झुंझुनू में सोमवार को कोरोना वैक्सीन का सफल ड्राई रन हुआ. झुंझुनू में 2 स्थानों पर 25-30 लोगों के साथ ये ड्राई किया गया. इससे पहले ये ड्राई रन 8 अन्य जिलों में हो चुका है.

By

Published : Jan 5, 2021, 1:49 AM IST

Jhunjhunu News, Corona vaccine, वैक्सीन का ड्राई रन, कोरोना महामारी
झुंझुनू में हुआ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

झुंझुनू.जिले में सफलतापूर्वक कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन को पूरा कर लिया गया है. कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही तैयारियों के बीच झुंझुनूं में सोमवार को ड्राई रन किया गया. इससे पहले ये ड्राई रन 8 अन्य जिलों में हो चुका है. बीडीके अस्पताल और इंडाली सीएचसी पर सुबह 9 बजे से ड्राई रन शुरू हुआ था.

पढ़ें:अब कॉमर्स के अभ्यर्थी भी दे सकेंगे रीट परीक्षा...लेवल फर्स्ट में BSTC धारकों को ही अनुमति : डोटासरा

2-8 डिग्री तापमान के बीच लगी कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन 2 डिग्री से 8 डिग्री तापमान के बीच लगाई जा रही है. इसके लिए विभाग ने पहले ही तैयारी कर चुका है. आरसीएचओ डॉ. दयानंद सिंह ने बताया कि जिले में मुहैया कोल्ड बॉक्स 0 डिग्री सेल्सियस तापमान में वैक्सीन को 72 घंटे तक सुरक्षित रखा जा सकता है. इसे देखते हुए इसमें कोई परेशानी नहीं आएगी.

झुंझुनू में हुआ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

पढ़ें:प्रदेश में राजस्व न्यायिक सेवा गठन की मांग, BCR के संयुक्त शिष्टमंडल ने सौंपा राजस्व मंत्री को ज्ञापन
25-30 लोगों के साथ हुआ ड्रा रन
झुंझुनू में अभी दो स्थानों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. इसमें एक दिन में 25 से 30 लोगों के साथ ड्राई रन हुआ. हर बार वैक्सीन को लेकर तैयारी देखी गई. सबसे पहले रजिस्ट्रेशन से जुड़ी औपचारिकता पूरी की गई. उसके बाद वैक्सीन आने और डाटा एंट्री की. इसके 30 मिनट तक वैक्सीन लगाने के बाद निगरानी रखी गई.

ये रही प्रक्रिया
-टीका लगवाने वाले व्यक्ति का सबसे पहले एंट्री गेट पर गार्ड के पास सूची में नाम चेक किया गया.
-इसके बाद रजिस्ट्रेशन एरिया में व्यक्ति की आईडी की जांच की गई. यहां हैंडवॉश एरिया भी बनाया गया है, सॉफ्टवेयर से हेल्थ वर्कर का नाम, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ, वेरिफिकेशन स्टेटस चेक किया गया.
-इसके बाद व्यक्ति को वेटिंग एरिया में बैठाया गया. 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति के लिए अलग व्यवस्था की गई है. यहां व्यक्ति से यह भी पूछा गया कि आपको वैक्सीनेशन की जानकारी है या नहीं और इसे अपनी मर्जी से लगवा रहे हैं.
-इसके बाद वैक्सीनेशन एरिया में व्यक्ति के आने पर वैक्सीनेटर अफसर को पोर्टल से मिले मैसेज के आधार पर उसे वैक्सीन दी गई. वैक्सीन लगाने से पहले व्यक्ति को एक बार फिर इसके बारे में बताकर उसकी सहमति की जानकारी ली गई.
-वैक्सीन लेने के बाद किसी को कोई दिक्कत होती है तो एक स्पेशल इमरजेंसी एरिया बनाया गया, यहां छह डॉक्टरों की टीम मौजूद रही.
-वैक्सीनेशन के बाद व्यक्ति को 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन रूम में रुका गया,. जहां वैक्सीन से कोई रिएक्शन या अन्य कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है, इसका पता लगाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details