राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अनुकूल मौसम के चलते इस बार फसल शानदार...किसानों के चेहरे खिले

जिले में इस बार अनुकूल मौसम के चलते अच्छी फसल की संभावना है. यहां ज्यादातर खेतों में सरसों, चना और गेहूं की बुवाई हुई है. फसलों की कटाई का काम भी लगभग शुरू हो चुका है.

किसानों के चेहरे खिले

By

Published : Apr 10, 2019, 5:58 PM IST

झुंझुनूं. जिले के किसानों के लिए पिछले कुछ साल अकाल से कम नहीं गए हैं. कभी मौसम की मार तो कभी प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों ने हर बार अपनी फसल को खराब होते देखा है. जिसके कारण कुछ किसान हिम्मत हारकर मौत को गले लगा लेते हैं. लेकिन इस बार अनुकूल मौसम के कारण किसानों के चेहरे खिल गए हैं.

इस बार रबी के पूरे सीजन में मौसम अनुकूल होने के कारण फसल अच्छी होने के संभावना है. जिले में कुल 40 लाख हैक्टेयर का एरिया आता है. जिसमें से 2 लाख 40 हजार हैक्टेयर में इस बार रबी की फसलों की बुवाई हुई है. फसलों की कटाई का काम लगभग शुरु हो चुका है. जिसके चलते समर्थन मूल्य के भाव भी खोल दिए हैं. जिसमें चने का समर्थन मूल्य 4 हजार 620 रुपए प्रति क्विंटल रखा गया है. तो सरसों का समर्थन मूल्य 4 हजार 200 रुपए प्रति क्विंटल रखा गया है. वहीं गेहूं की बात करें तो इसका समर्थन मूल्य 1 हजार 850 रुपए प्रति क्विंटल से खोला गया है.

अनुकूल मौसम के चलते इस बार फसल शानदार

वहीं कृषि अधिकारियों ने बताया कि झुंझुनूं में मूलतः सरसों, चना व गेहूं की बुवाई होती है. इस बार 92 हजार हैक्टेयर में गेहूं की बुवाई हुई है. 82 हजार हैक्टेयर में चने की और 62 हजार हैक्टेयर में सरसों की बुवाई हुई है. बाकी बचे भाग में अन्य फसलों की बुवाई हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details