राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्पेशल रिपोर्ट: मार्केट का नया ट्रेंड... विंडो शॉपिंग करने आते कस्टमर, खरीदारी ऑनलाइन

वक्त के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. ऐसे में मार्केट में नया ट्रेंड चल रहा है. वो ट्रेंड है विंडो शॉपिंग का. ऐसे में कस्टमर शोरूम या दुकानों पर जाते है तो है लेकिन सिर्फ प्रोडक्ट की जानकारी लेने और कीमत का हवाला देते है चले जाते है. ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग व्यापारियों के लिए बड़ा दर्द बनता जा रहा है. देखिए झालावाड़ से स्पेशल रिपोर्ट

By

Published : Oct 26, 2019, 4:24 AM IST

online shopping, ऑनलाइन शॉपिंग, शॉपिंग का नया ट्रेंड

झालावाड़.दीपावली का त्योहार है. जहां पहले मार्केट में चहल-पहल रहती थी. लेकिन अब दो-तीन सालों से शॉपिंग का नया ट्रेंड चल गया है. जी हां वो ट्रेंड है विंडो शॉपिंग का लोग आते तो है दुकान और शोरूम में लेकिन, सिर्फ प्रोडक्ट की जानकारी लेने के लिए और खरीदारी ऑनलाइन करते है. ऐसे में दुकानदारों के लिए ये ऑनलाइन शॉपिंग नासूर बन गई है. सीधे तौर पर ऑनलाइन शॉपिंग से कारोबारियों को बड़ी मार मिल पर रही है. इसी दर्द को जानने के लिए ईटीवी भारत झालावाड़ के मार्केट में पहुंचा. जहां इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और मोबाइल शोरूम मालिकों से बात करने की कोशिश की.

मार्केट का नया ट्रेंड... विंडो शॉपिंग करने आते कस्टमर

ऑनलाइन शॉपिंग बना व्यापारियों के लिए दर्द
दुकानदारों का कहना है कि ग्राहकों को ऑनलाइन यह सब चीजें काफी सस्ती दिखाई जाती है. जिसके चलते लोग वहीं से खरीदना पसंद करते हैं और जो लोग यहां आते भी है वो यह कह कर वापस चले जाते हैं कि इससे सस्ता तो ऑनलाइन ही मिल रहा है. कई दुकानदारों ने तो यह तक कहा कि ग्राहक सामान तो यहां देखते हैं और जाकर ऑनलाइन खरीद लेते हैं. ऐसे में दुकानदारों के मेंटेनेंस व मजदूरों का खर्चा भी नहीं निकल पा रहा है. वहीं जब स्मार्टफोन की दुकानों की स्थिति जानने की कोशिश की जहां हमें ग्राहक तो खूब नजर आए, लेकिन ज्यादातर मोल भाव करते हुए ही वापस लौट गए. मोबाइल विक्रताओं ने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते चलन के कारण ग्राहकों की संख्या बहुत हद तक घट कर रह गई है.

पढ़ें-इस दिवाली नहीं रहेगी गरीबों की झोली खाली, क्योंकि टीम निवाला लाया है 'हैप्पी किट

ऑनलाइन ऑफर ग्राहकों को खूब लुभा रहे
इतना ही नहीं ऑनलाइन पर मिलने वाले ऑफर भी ग्राहकों को खूब लुभा रहे है. ऑर्डर करने से पहले वो सिर्फ प्रोडक्ट की जानकारी लेने ही शोरूम पर आ रहे है और फिर कीमत का हवाला देते हुए शोरूम से चले जाते है. ग्राहकों के इस बर्ताव से खुद दुकानदार सोच में है कि क्या करें. लेकिन कस्टमर तो कस्टमर होता है. उसको जहां सस्ता मिलता है वो वहीं जाता है. वहीं दूसरी ओर दुकान में मौजूद फाइनेंस कम्पनी के कमर्चारी से बात की तो उन्होंने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग में मिल रहे ऑफर और ईएमआई ऑप्शन से दुकानों में ग्राहक नहीं आ रहे है.

पढ़ें-देशभर में दिवाली की धूम तो कुछ बच्चे दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करने को हैं मजबूर

तेजी से बदल शॉपिंग का कल्चर
सीधे तौर पर समय के साथ शॉपिंग का कल्चर भी तेजी से बदल रहा है. पिछले कुछ साल में जहां पहले मॉल में शॉपिंग का क्रेज बढ़ा है तो अब ऑनलाइन शॉपिंग भी लोगों को खूब लुभा रहा है. इसलिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ऑप्शन देखने के बाद कस्टमर को जहां सस्ता मिलता है वो वहीं से से प्रोडक्ट खरीदना पसंद करता हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details