राजस्थान

rajasthan

अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए मिलकर करें प्रयास : आयोग सदस्य सिंघी

By

Published : Nov 26, 2019, 10:01 AM IST

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने झालावाड़ में प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत अधिकारियों की बैठक ली. जिसमें अल्पसंख्यक समाज के कल्याण के लिए जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को एक टीम के रूप में काम करने के निर्देश दिए.

National Minorities Commission member in Jhalawar, National Minorities Commission member Sunil Singhi in Jhalawar, National Minorities Commission member, झालावाड़ में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने झालावाड़ में ली बैठक

झालावाड़. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी झालावाड़ पहुंचे. यहां उन्होंने मिनी सचिवालय में प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम की अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. बैठक में सुनील सिंघी ने बताया कि भारतीय अल्पसंख्यक आयोग के निर्देशानुसार आयोग के सभी सदस्य संपूर्ण भारत में निवास करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की उन्नति एवं विकास के लिए निरंतर प्रयासरत हैं. उन्होंने बताया कि वे झालावाड़ से पूर्व 175 जिलों में अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान के लिए कार्यक्रम की समीक्षा बैठक के साथ-साथ जनसुनवाई भी आयोजित कर चुके हैं.

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने झालावाड़ में ली बैठक

इस समीक्षा बैठक के आयोजन का उद्देश्य भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है. उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को एक टीम के रूप में कार्य करने के निर्देश दिए. उन्होंने जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान के लिए शिविरों का आयोजन करें. जिसके माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं, छात्रवृत्ति एवं आवास योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाए.

यह भी पढ़ें : स्पेशल: एक शख्स...कश्मीर से कन्याकुमारी तक स्वास्थ्य और पर्यावरण बचाने के लिए लोगों से कर रहे 'साइकिल' चलाने की अपील

उन्होंने15 सूत्रीय कार्यक्रम की तीन माह में एक बैठक आयोजित करवाने के साथ-साथ बैठक में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की उपस्थिति सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्कूल में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों का नामांकन प्रतिशत बढ़े. उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के लाभार्थियों का कार्यक्रम आयोजित किया जाए. ताकि इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो और अधिकाधिक पात्र व्यक्ति लाभान्वित हो सकें. उन्होंने जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहे, इसके लिए समय-समय पर थाना स्तर, उपखंड स्तर व जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित करने का सुझाव दिया.

यह भी पढ़ें : एमबीसी कोटे में अन्य जातियों को शामिल किया गया तो होगा उग्र प्रदर्शन : गुर्जर समाज

बैठक के बाद राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य ने अल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्तियों की जनसुनवाई भी की. जिसमें छात्रवृत्ति, बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए ऋण देने और अल्पसंख्यक समुदाय का प्रमाण पत्र जारी करने में आ रही समस्याओं का निदान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details