राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झालावाड़ में नहीं थम रहा बर्ड फ्लू का प्रकोप, आज फिर 6 मोर सहित 53 पक्षियों की मौत

प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. झालावाड़ में एक बार फिर 6 राष्ट्रीय पक्षी मोर और 53 अन्य पक्षी मृत मिले हैं. जिनमें बर्ड फ्लू के संक्रमण से इनकार नहीं किया जा सकता. झालावड़ में ही बर्ड फ्लू का मामला देखा गया था. लेकिन यह प्रकोप रुक नहीं रहा. सबसे ज्यादा राड़ी के बालाजी क्षेत्र में 10 कौए मृत मिले हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 6, 2021, 12:48 PM IST

bird flu latest update rajasthan
bird flu latest update rajasthan

झालावाड़. जिले में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिले में पहली बार राष्ट्रीय पक्षी मोर भी मृत पाए गए हैं. इसके अलावा 37 कौओं सहित 53 पक्षियों की मौत हुई है.

बुधवार की सुबह शहर के राड़ी के बालाजी क्षेत्र में 10 कौए मृत मिले हैं. इसके अलावा अन्य स्थानों पर 27 कौवे, 6 मोर, 5 बगुले, 2 तोते, 1 कबूतर, 1 कोयल और 1 चिड़िया मृत मिली है. जिसके बाद जिला प्रशासन ने मृत मिले पक्षियों को गड्ढों में जला दिया. वहीं भोपाल की लैब से अभी तक भी शेष मृत पक्षियों की रिपोर्ट नहीं आई है.

पढ़ेंःबर्ड फ्लू की चपेट में आए कई राज्यों में अलर्ट, केरल में आपदा घोषित

कहां मिल रहे कितने मामले


बकानी

बर्ड फ्लू का असर बकानी में भी देखने को मिल रहा है. बकानी के रात्या डूंगरी में दो मोर और 8 कौओं की मौत हुई है. वहीं एक मोर का घायल अवस्था में इलाज किया जा रहा है.

भवानी मंडी

भवानी मंडी में तीन स्थानों पर कौए मृत पाए गए हैं. यहां कुल 5 कौओं की मौत हुई है. भवानी मंडी के रीको एरिया, शिवालयमंदिर तथा पशु चिकित्सालय के पास कौए मृत मिले हैं. जिनको प्रोटोकॉल के तहत निस्तारित करवाया गया है. भवानीमंडी नगरपालिका के द्वारा तीनों स्थानों को सैनिटाइज भी करवाया जा रहा है.

असनावर

असनावर कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में भी कौओं की मौत का सिलसिला जारी है. असनावर में 2, अकतासा में 1 और पनवासा में 2 कोओं की मौत हुई है. असनावर में पिछले 3 दिनों में 7 कौओं की मौत हो चुकी है.

पढ़ेंःबारां: Bird Flu से 35 कौओं की मौत, अब तक 100 कौए काल के गाल में समाए

रायपुर

रायपुर क्षेत्र में कौओं और बगुलों की मौत हुई है. रायपुर में माली मंदिर के समीप 4 बगुले और 1 कौआ मृत मिला है.

मनोहर थाना

मनोहर थाना कस्बे और आसपास के क्षेत्र में कुल 8 कौए और 1 कबूतर मृत मिला है. मनोहर थाना कस्बे में 4 कौए और 1 कबूतर मृत मिला है तथा बांसखेडी में 3 और कोलुखेडी में 1 कौआ मृत मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details