राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जैसलमेर में अनंत चतुर्दशी पर कई जगहों पर हुआ गणपति का विसर्जन

जैसलमेर में मंगलवार को उत्साह और भक्ति भाव के साथ भगवान गणेश का कई जगहों पर विसर्जन किया गया. हालांकि, कोरोना के चलते इस बार हर बार की भांति जमावड़ा देखने को नहीं मिला. लेकिन, गणपति के प्रति श्रद्धा के कारण कई भक्तजन विसर्जन में शामिल हुए.

By

Published : Sep 1, 2020, 5:51 PM IST

गणपति का विसर्जन, Jaisalmer News
जैसलमेर में कई जगहों पर किया गया गणपति का विसर्जन

जैसलमेर. गणेश चतुर्थी को स्थापित किए गए भगवान गजानंद का मंगलवार को पूरे देश में विसर्जन किया जा रहा है. जैसलमेर जिले में भी भक्तों ने उत्साह और भक्ति भाव के साथ भगवान गणेश का कई जगहों पर विसर्जन किया.

पढ़ें:अजमेर: मधुमक्खियों के हमले से 12 लोग घायल, 3 की हालत गंभीर

जिले में अनेक स्थानों पर विघ्नहर्ता को गुलाल-अबीर उड़ाकर और ढोल की थाप पर थिरकते हुए श्रद्धालुओं ने विदाई दी. भगवान गणेश से अगले वर्ष आने का वायदा भी लिया. हालांकि, कोरोना के चलते इस बार हर बार की भांति जमावड़ा देखने को नहीं मिला. लेकिन, गणपति के प्रति श्रद्धा के कारण कई भक्तजन विसर्जन में शामिल हुए और यात्रा निकालकर गणपति का जलकुण्डों में विसर्जन किया. ढोल की थाप पर थिरकते और गुलाल उड़ाते हुए कम संख्या में ही श्रद्धालुओं ने सांकेतिक यात्रा निकालकर गजानंद का गुणगान किया और 'गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ' के जयघोष के साथ विसर्जन किया गया.

जैसलमेर में कई जगहों पर किया गया गणपति का विसर्जन

पढ़ें:जैसलमेर: ऐतिहासिक गड़ीसर सरोवर लबालब, 14 साल के बाद पहली बार आया इतना पानी

गणपति विसर्जन के दौरान श्रद्धालुओं ने कहा कि गणपति स्थापना से लेकर विसर्जन तक कोरोना से संबंधित सरकारी गाइडलाइंस की पूरी तरह से पालना करने की कोशिश की गई है. लेकिन, इस साल कोरोना के बावजूद विसर्जन पर श्रद्धालुओं का उत्साह दिखाई दिया. सभी श्रद्धालु विसर्जन यात्रा में मास्क पहनकर शामिल हुए.

बप्पा को ऐसे दी विदाई
गणपति बप्पा को विदाई देने से पूर्व विधि पूर्वक पूजा अर्चना की गई और गणपति को मोदक सहित उनकी अन्य प्रिय चीजों का भोग लगाया गया. साथ ही अगले वर्ष वापस आने की विनती भी की गई. इस दौरान 10 दिनों में हुई किसी भी गलती के लिए माफी भी मांगी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details