राजस्थान

rajasthan

जयपुरः शिविर में आशा सहयोगिनियों को दिया गैर संचारी रोग का प्रशिक्षण

By

Published : Feb 11, 2020, 11:29 PM IST

जयपुर के विराटनगर में वेलनेस सेंटर में आयुष्मान भारत के तहत पांच दिवसीय आवासीय आशा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें आशा सहयोगिनियों को घर-घर जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का प्रशिक्षण दिया.

विराटनगर जयपुर खबर,Viratnagar Jaipur news
आयुष्मान भारत के अंतर्गत 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

विराटनगर (जयपुर).आयुष्मान भारत के तहत वेलनेस सेंटर में मंगलवार को पांच दिवसीय आवासीय आशा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें राष्ट्रीय कैंसर मधुमेह हृदय रोग, पक्षपात बचाव, नियंत्रण कार्यक्रम, गैर संचारी रोग को 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हेल्थ वैलनेस सेंटर पर कार्यरत महिलाओं और आशा सहयोगिनियों को गैर संचारी रोग का प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही प्रोजेक्टर के माध्यम से भी आशा सहयोगिनियों को विस्तार से इस कार्यक्रम के बारे में बताया जा रहा है.

आयुष्मान भारत के अंतर्गत 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

पढ़ेंः प्रदेश के 70 नेताओं का प्रचार भी नहीं जीता सका दिल्ली में कांग्रेस प्रत्याशियों को, आकांक्षा ओला तो जमानत भी नहीं बचा सकीं

जिसमें उन्हें बताया गया कि जनसंख्या के 37 प्रतिशत 30 से 65 वर्ष तक के सभी व्यक्तियों का कम्युनिटी बेस्ड असेसमेंट चेकलिस्ट (CBAC) फॉर्म भरा जाएगा. साथ ही सभी का हेल्थ चेकअप भी किया जाएगा. इस दौरान गैर संचारी रोग से ग्रसित व्यक्तियों को हेल्थ वैलनेस सेंटर पर भेजा जाएगा. इस योजना के माध्यम से ग्रसित रोगियों को पहचान कर उनका इलाज किया जाएगा.आशा सहयोगिनियों को(CBAC) फॉर्म भरने एवं गैर संचारी रोग से ग्रसित व्यक्तियों को प्रक्रिया पूर्ण करने पर कुछ राशि भी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details