राजस्थान

rajasthan

Restoration work of RTDC Hotel: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही कई योजनाएं- विश्वेंद्र सिंह

By

Published : Feb 14, 2023, 10:31 PM IST

Updated : Feb 14, 2023, 11:11 PM IST

जयपुर में आरटीडीसी की होटल के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ (Restoration work of RTDC Hotel) हुआ. इस दौरान गहलोत सरकार के तीन मंत्री मौजूद रहे.

inauguration of Restoration work of RTDC Hotel
आरटीडीसी होटल के जीर्णोद्धार कार्य keउद्घाटन में पर्यटन मंत्री

जयपुर में आरटीडीसी की होटल के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ

जयपुर. राजधानी जयपुर में आरटीडीसी की होटल गणगौर के जीर्णोद्धार कार्य का मंगलवार शाम को शुभारंभ किया गया. पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह, आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ और खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास मौजूद रहे. साथ ही आरटीडीसी की "साल एक फैसले अनेक" पुस्तक का भी विमोचन किया गया.

इस मौके पर पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि पहली बार पर्यटन के लिए 1500 करोड़ रुपए का बजट मिला है. राज्य सरकार की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं. पर्यटन को उद्योग का दर्जा ऐतिहासिक है. रूरल टूरिज्म पॉलिसी से रोजगार बढ़ेगा. यूनेस्को से कई एमओयू साइन किए गए हैं. आगे और एमओयू साइन किए जाएंगे.

पढे़ं. Rajasthan Budget 2023: पर्यटन विकास के लिए मिलेगा 1500 करोड़, तीर्थ यात्रा पैकेज में अयोध्या भी शामिल

आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ के नेतृत्व में आरटीडीसी की कायाकल्प हुई है. उन्होंने कहा कि पैलेस ऑन व्हील ट्रेन वापस चल गई है. पर्यटन को प्रोत्साहन देने से पूरे राजस्थान का फायदा है. धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि एक साल बेमिसाल निकला है. मुख्यमंत्री के आशीर्वाद से आरटीडीसी एक बार फिर अपनी पुरानी ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है. कर्मचारियों को पेंशन और प्रमोशन मिलने से काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग और पर्यटन निगम में सामान्य से अच्छे कार्य हो रहे हैं.

बियर पिलाओगे तो चलेगा होटलःखाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लगातार अच्छा काम कर रही है. आरटीडीसी को अपने होटलों के लिए पैकेज बनाकर टूरिस्ट को आकर्षित करना चाहिए. ऑफ सीजन के दौरान किराए में कमी करनी चाहिए. प्रताप सिंह ने कहा कि बियर पिलाओगे तो होटल ज्यादा चलेगा. आरटीडीसी होटल में बीयर बेचना भी शुरू कर देना चाहिए, इससे इनकम बढ़ेगी. हालांकि आरटीडीसी होटल में बार पहले से ही है. इस दौरान खाचरियावास ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने जो चुनाव से पहले वादे किए थे उन्हें पूरा करना चाहिए.

Last Updated : Feb 14, 2023, 11:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details