राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

छात्र नेताओं के पोस्टर्स से बदरंग हो रहा RU कैंपस, कार्रवाई करने से बच रहा डीएसडब्ल्यू

छात्रसंघ चुनाव चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, छात्र नेता अपनी राजनीति चमकाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. छात्र नेता विश्वविद्यालय में अपनी चमक छोड़ने के लिए साइन बोर्डों और दीवारों पर पोस्टर चिपका कर उन्हें बदरंग कर रहे हैं. बावजूद, डीएसडब्ल्यू प्रशासन पोस्टर बैनर उतरवाने के अलावा कुछ नहीं कर पा रहा है.

By

Published : Jul 17, 2019, 7:53 PM IST

छात्र नेताओं के पोस्टरों से बदरंग हो रहा कैंपस

जयपुर.छात्रसंघ चुनाव होने में करीब डेढ़ महीना बचा है. ऐेसे में चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, छात्र नेता अपनी राजनीति चमकाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. छात्र नेता विश्वविद्यालय में अपनी चमक छोड़ने के लिए साइन बोर्डों और दीवारों पर पोस्टर चिपका कर उन्हें बदरंग कर रहे हैं.

वहीं, विश्वविद्यालय कैंपस को बदरंग करने वाले छात्र नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाए डीएसडब्ल्यू प्रशासन पोस्टर बैनर उतरवाने के अलावा कुछ नहीं कर पा रहा है. मंगलवार को भी डीएसडब्ल्यू द्वारा कैंपस में पोस्टर बैनर हटाए गए. लेकिन, हर साल पोस्टर बैनर उतरवाने पर लाखों रुपए खर्च होते हैं, इसके बाद भी विश्वविद्यालय ऐसे छात्रों पर ठोस कार्रवाई नहीं कर पाता है. इसी का फायदा उठाकर छात्र नेता बेझिझक कैंपस को बदरंग कर रहे हैं.

छात्र नेताओं के पोस्टरों से बदरंग हो रहा कैंपस

पोस्टर लगाने के लिए लगे हैं बोर्ड
छात्र नेताओं के पोस्टर लगाने के लिए विश्वविद्यालय ने कैंपस में कई स्थानों पर बोर्ड लगाकर जगह दे रखी है. डीएसडब्ल्यू की ओर से पिछले साल ही करीब एक लाख रुपए की लागत से एक दर्जन नए बोर्ड लगाए थे. इसके बाद भी छात्र नेता साइन बोर्ड और दीवारों पर पोस्टर लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं. वहीं, पिछले साल पोस्टर चिपकाने से खराब हुए साइन बोर्डों को सही करवाने में विश्वविद्यालय को करीब ढाई लाख रुपए का खर्चा उठाना पड़ा था.

चुनाव लड़ने से करे वंचित, तो लगे रोक
विश्वविद्यालय कैंपस में पोस्टर लगाकर बदरंग करने वाले छात्र नेताओं के खिलाफ विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी तक एक भी छात्र नेता के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है. जबकि, लिंग दोह कमेटी में स्पष्ट नियम है कि प्रिंट की हुई सामग्री के उपयोग से भी छात्र नेताओं को चुनाव लड़ने से अयोग्य किया जा सकता है. लेकिन, इसके बाद भी विश्वविद्यालय ने अभी तक किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है. अगर विश्वविद्यालय कड़ा कदम उठाए तो ऐसे छात्र नेताओं द्वारा पोस्टर लगाने पर रोक लग सकेगी.

डीएसडब्ल्यू जीपी सिंह ने कहा कि पोस्टर चिपकाने वाले करीब एक दर्जन छात्र नेताओं को नोटिस दिया गया था. लेकिन, पोस्टर नहीं हटने से मंगलवार को टीम ने कार्रवाई करते हुए कैंपस में लगे सभी पोस्टर को हटाया है. इसके बाद भी वे पोस्टर लगाएंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details