राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर में खाप पंचायत का 'तुगलकी फरमान', बहिष्कृत कर परिवार पर लगाया 50 हजार का दंड

जयपुर में सांसी समाज के पंचों ने एक परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया है. वहीं समाज में उन्हें फिर से शामिल करने के बदले उन पर 50 हजार रुपए का अर्थ दंड लगाया गया है.

By

Published : May 9, 2019, 12:14 AM IST

विमला देवी, पीड़िता

जयपुर.विद्याधर नगर इलाके में खाप पंचायत द्वारा एक परिवार का हुक्का पानी बंद करने और 50 हजार का जुर्माना लगाने के मामले में पुलिस ने तीन पंच पटेलों को गिरफ्तार किया है.

जयपुर में सांसी समाज की खाप पंचायत का 'तुगलकी फरमान'

मामला राजधानी के विद्याधर नगर इलाके का है. जहां एक सांसी परिवार का हुक्का पानी बंद कर समाज से बाहर कर दिया गया. यह फरमान सांसी समाज की खाप पंचायत ने सुनाया. जिसके बाद खाप पंचायत के फैसले के विरोध में काफी संख्या में समाज के लोग बुधवार को विद्याधर नगर थाने पहुंचे. जहां उन्होंने पंच पटेलों के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दी. मामले में शिकायत के बाद पुलिस ने 3 पंच पटेलों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

दरअसल जानकारी के अनुसार 19 अप्रैल को पीड़ित महिला के बेटे की शादी हुई थी. बेटे की बारात में घर और रिश्तेदार महिलाएं भी गईं थी. यह बात सांसी समाज के पंच पटेलों को नागवार गुजरी और उन्होंने खाप पंचायत में पूरे परिवार को समाज से बहिष्कृत करने का फैसला सुना दिया. जिससे परेशान महिला ने अब प्रशासन से मामले में कार्रवाई की मांग की है.

पीड़ित महिला विमला देवी का कहना है कि बेटे की शादी में शामिल होने महिलाएं गईं थी. जिससे समाज के पंच पटेल नाराज थे. पंच पटेलों का कहना है कि बारात में महिलाओं का जाना समाज की रीति रिवाज के खिलाफ है. जिसके बाद अब उन्होंने परिवार का हुक्का पानी बंद कर समाज से बाहर कर दिया. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि समाज का जो भी व्यक्ति हमसे व्यवहार रखेगा उसका भी हुक्का पानी बंद कर दिया जाएगा. वहीं महिला ने पंच पटेलों पर समाज में वापस लेने के लिए 50 हजार रुपये अर्थदंड की मांग करने का भी आरोप लगाया. को पीड़ित परिवार के समर्थन में सांसी समाज के कई नेता विद्याधर नगर थाने पहुंचे. जहां उन्होंने पुलिस से आरोपियों पर कार्रवाई करने की मांग की.

सांसी समाज के प्रदेश महासचिव राकेश कुमार ने बताया कि खाप पंचायत के पंच पटेलों ने समाज के एक परिवार का हुक्का पानी बंद कर कुप्रथा को बढ़ावा दिया है. बारात में महिलाओं के जाने पर इस तरह का फैसला सुनाया है. उन्होंने कहा कि अब समाज में इसको प्रथा का विरोध हो रहा है. जब पंच पटेलों पर समाज का दबाव बना तो अब परिवार को समाज में वापस लेने के बदले में रुपयों की भी मांग कर रहे हैं. विद्याधर नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है. फिलहाल पुलिस ने तीन पंच पटेलों को गिरफ्तार कर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details