राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 20, 2022, 3:19 PM IST

Updated : Jan 20, 2022, 3:50 PM IST

ETV Bharat / state

REET Paper Leak Case: साढ़े तीन माह से फरार चल रहा मास्टरमाइंड भजनलाल बिश्नोई गिरफ्तार

रीट पेपर लीक प्रकरण (REET Paper Leak Case) में एसओजी ने मास्टरमाइंड भजन लाल बिश्नोई को गिरफ्तार (Mastermind Bhajanlal Bishnoi arrested) कर लिया है. एसओजी ने आरोपी को गुजरात से गिरफ्तार किया है. आरोपी से पूछताछ की जा रही है.

mastermind bhajanlal bishnoi arrested
mastermind bhajanlal bishnoi arrested

जयपुर.राजस्थान एसओजी ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए रीट भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक प्रकरण (REET Paper Leak Case) में साढ़े तीन माह से फरार चल रहे मास्टरमाइंड भजनलाल बिश्नोई को गिरफ्तार (Mastermind Bhajanlal Bishnoi arrested) कर लिया है. एसओजी ने मास्टरमाइंड भजनलाल को गुजरात से गिरफ्तार किया है. फिलहाल भजनलाल बिश्नोई को एसओजी मुख्यालय लाया गया है, जहां पर उससे प्रकरण के बारे में अग्रिम अनुसंधान किया जा रहा है. रीट पेपर लीक प्रकरण में अब तक एसओजी 21 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है.

40 लाख रुपए में उपलब्ध करवाया था रीट पेपर
एसओजी के हत्थे चढ़े रीट पेपर लीक प्रकरण के मास्टरमाइंड भजनलाल बिश्नोई ने 40 लाख रुपए में रीट का पेपर गिरोह के सदस्य बत्तीलाल और पृथ्वीराज को उपलब्ध करवाया था. इसके बाद बत्तीलाल और पृथ्वीराज ने प्रति कैंडिडेट 12 से 15 लाख रुपए में प्रश्नपत्र गिरोह के अन्य सदस्यों को बेचा था. यहां पेपर लीक प्रकरण में एसओजी पहले पृथ्वीराज को ही गिरोह का सरगना मान रही थी लेकिन उसकी गिरफ्तारी के बाद बत्तीलाल को गिरोह का सरगना माना गया.

पढ़ें.रीट पेपर लीक प्रकरण में 50 दिन बाद भी सरगना गिरफ्त से दूर, गिरोह से जुड़े 21 आरोपी गिरफ्तार

पढ़ें.रीट पेपर लीक मामला: भजनलाल बिश्नोई की तलाश में जालौर में SOG की दबिश

बाद में बत्तीलाल की गिरफ्तारी होने के बाद पूछताछ में सामने आया कि गिरोह का मुख्य सरगना भजनलाल बिश्नोई है. इसके बाद भजनलाल को गिरफ्तार करने के लिए एसओजी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों में दबिश देनी शुरू की और कैंप भी किया लेकिन कोई सुराग नहीं लग सका. अब गिरोह के सरगना भजनलाल को एसओजी ने गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल भजनलाल से पूछताछ जारी है जिसमें अनेक बड़े खुलासे होने की संभावना है.

पढ़ें.BJP on REET Paper Leak: यूपी सरकार से सबक लें गहलोत सरकार, रीट पेपर लीक के गुनाहगारों पर हो सख्त कार्रवाई

4 साल पहले भी गिरफ्तार हुआ था भजनलाल
रीट पेपर लीक प्रकरण के मास्टरमाइंड भजनलाल बिश्नोई को तकरीबन 4 वर्ष पहले पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थी बन परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया गया था. पूर्व में भी रेडियोग्राफर और लैब टेक्नीशियन की भर्तियों के लिए कई अभ्यर्थियों को फर्जी डिग्रियां बनाकर बेचने के मामले में भी भजनलाल का नाम सामने आया है. फिलहाल भजनलाल की गिरफ्तारी के बाद अब रीट पेपर लीक प्रकरण में परत दर परत कई खुलासे होंगे. भजनलाल ने सबसे पहले पेपर कहां से लीक किया और पेपर उस तक कैसे पहुंचा, इन तमाम बिंदुओं को लेकर एसओजी अधिकारी भजनलाल से पूछताछ करेंगे.

Last Updated : Jan 20, 2022, 3:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details