राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पुष्कर में 7-8 सितंबर को इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन की कन्वेंशन

पर्यटन क्षेत्र में हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन की आठवीं कन्वेंशन का आयोजन पुष्कर में 7 और 8 सितंबर को किया जाएगा. 2 दिन चलने वाली इस कन्वेंशन के लिए कार्यक्रम की भी घोषणा कर दी गई है. पुष्कर के होटल आराम बाग पैलेस में इसका आयोजन किया जाएगा.

By

Published : Aug 28, 2019, 8:05 PM IST

Indian Heritage Hotel Association Convention on 7-8 September, Jaipur news जयपुर न्यूज

जयपुर.पर्यटन क्षेत्र में हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन की आठवीं कन्वेंशन का आयोजन पुष्कर में 7 और 8 सितंबर को किया जाएगा.

इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन की कन्वेंशन 7-8 सितंबर को

आईएचएचए के जनरल सेक्रेटरी रणधीर विक्रम सिंह मंडावा ने कहा कि रिकास्ट इंडियन हेरिटेज लर्निंग फ्रॉम विदीन' इस कन्वेंशन की थीम होगी. भारत के अनोखे आकर्षण ने हमेशा से दुनिया को आकर्षित किया है. इस देश ने पहले कभी नहीं देखी कला, संस्कृति, इतिहास विरासत को प्रस्तुत किया है. वर्तमान में तीव्र गति और प्रगतिशील माहौल में यह आवश्यक है कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए नेचुरल एवं बिल्ट हेरिटेज को संरक्षित करे. हेरिटेज भवनों को अपना ऐतिहासिक मूल्य है जो न सिर्फ उनके खूबसूरत आर्किटेक्चर से बल्कि इनके प्रॉपर्टीज के साथ पूर्वजों की कहानियों से भी संबंधित है.

पढ़ेंःगंगापुर सिटी के हालातों पर पुलिस मुख्यालय से रखी जा रही नजर

कन्वेंशन में यह होगा खास

रणधीर विक्रम सिंह ने बताया कि इस कन्वेंशन में पूरे देश से 200 सदस्य भाग लेंगे. इनमें से सबसे ज्यादा राजस्थान से 130 सदस्य शामिल होंगे. रणधीर विक्रम सिंह ने कहा कि हम लोगों ने पिछले 10 से 15 सालों में क्या-क्या काम किए है. उस पर एक चर्चा की जाएगी. साथ ही जल संरक्षण एक बहुत बड़ा मुद्दा है. इसे लेकर भी कन्वेंशन में सदस्यों के साथ चर्चा होगी कि हम जल संरक्षण किस तरह से कर सकते है. साथ ही इस कन्वेंशन में इवेंट मैनेजमेंट, फिल्म टूरिज्म पर भी चर्चा होगी.

पढ़ेंःसीएम गहलोत के दखल के बाद पंजाब सरकार ने खोले हरिके बैराज बांध के गेट

न्यू एमएसएमई एक्ट राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम लिप्स और राजस्थान सरकार की अन्य योजनाओं पर चर्चा होगी. साथ ही राजस्थान के पर्यटन उद्योग से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर ओपनहाउस सेशन भी होगा. 7 सितंबर को ही रेलवेन्स ऑफ सोशल मीडिया फॉर हेरिटेज होटल्स विषय पर चर्चा होगी.

पढ़ेंःप्रदेश में लगातार हुई बारिश के बाद कई बांधों के गेट खोले गए

8 सितंबर को 10:30 एग्जीबिशन में विजिट होगा. कन्वेंशन की थीम रीकॉस्ट इंडियन हेरिटेज लर्निंग फ्रॉम विदीन की प्रस्तावना पर चर्चा होगी. इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन की कॉफी टेबल बुक की पांचवे संस्करण का विमोचन भी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details