राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दीवाली स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग खुलते ही पहले दिन वेटिंग 400 पार, रेलवे के दावों की पोल भी खुली

रेलवे विभाग ने कुछ दिन पहले भी ऑपरेशन थंडर चलाकर दलालों को पकड़ा था. लेकिन पहले ही दिन टिकट बुकिंग खुलने के साथ ही वेटिंग 400 के पार पहुंच गई तो इसपर रेल प्रशासन का कहना है कि प्रशासन ने टिकट दलालों पर शिकंजा कसा है. लेकिन, पहले ही दिन पारदर्शिता के दावे धरे रह गए. टिकट विंडो खुलते ही 404 के पास वेटिंग पहुंच गई. जिससे रेलवे की पोल खुलती नजर आई.

By

Published : Jun 29, 2019, 6:52 PM IST

वाली के लिए ट्रेनों की बुकिंग के साथ-साथ खुली रेलवे की पोल

जयपुर. रेलवे में ट्रेनों की टिकट के लिए 4 महीने पहले टिकट बुक किए जाते हैं. जिसके चलते दीवाली के लिए मुंबई से जयपुर आने के लिए ट्रेनों की टिकट विंडो खुली. ऐसे में पहले ही दिन वेटिंग 400 के पार पहुंच गई. हालांकि रेलवे प्रशासन का दावा था कि टिकट दलालों पर रेलवे का शिकंजा है. लेकिन, पहले ही दिन वेटिंग 400 के पार पहुंची. जिससे रेलवे प्रशासन की पोल खुली.

रेलवे में ट्रेनों में 4 महीने पहले ही टिकट बुकिंग खुलती है और इस तरह दीवाली से पहले धनतेरस के दिन 25 अक्टूबर के लिए मुंबई से जयपुर रवाना होने के लिए गुरुवार को ही टिकट बुकिंग शुरू हो गई. लेकिन, दोपहर बाद जब लोगों ने टिकट बुक करने का प्रयास किया. तो वहां पर वेटिंग 404 पहुंच गई और इसके बाद ट्रेनों में टिकट बुक होना भी बंद हो गए. दरअसल, बड़ी संख्या में जयपुर शहर के लोग व्यापार या नौकरी के सिलसिले में मुंबई रहते हैं. दीवाली पर सभी लोग घर लौटना चाहते हैं. ऐसे में दलाल इस रूट की सभी ट्रेनों में टिकट को एडवांस में बुक कर लेते हैं. मुंबई से जयपुर आने वाली 4 ट्रेनों में से एक ट्रेन में भी सीट उपलब्ध नहीं है. मुंबई से जयपुर ट्रेनों में वेटिंग कुछ इस तरह से है.

  • ट्रेन नंबर12955, मुंबई जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में 404 वेटिंग है.
  • ट्रेन नंबर 12216, दिल्ली गरीब रथ एक्सप्रेस में 261 वेटिंग है.
  • ट्रेन नंबर 19707, अरावली एक्सप्रेस ट्रेन में 178 वेटिंग है.
  • ट्रेन नंबर 12956, जयपुर मुंबई सुपरफास्ट ट्रेन में 285 वेटिंग है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया की उस दिन लास्ट वर्किंग डे है. साथ ही उस दिन से धनतेरस भी हैं. ऐसे में जयपुर का व्यापारी वर्ग वहां पर बहुत अधिक संख्या में काम करता है. वहां से यहां आने में काफी समस्या भी आती है. वहीं अभय शर्मा ने कहा कि रेल प्रशासन ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए हर तरह के प्रयास भी करता है. तो वहीं गर्मियों की छुट्टी में भी रेलवे प्रशासन ने करीब 40 से 50 हजार सीटें ट्रेनों में बढ़ाई थी तो वह कई ट्रेनें भी अतिरिक्त चलाई थी. वहीं अब रक्षाबंधन भी नजदीक आ रहा है तो इस पर अभय शर्मा ने कहा कि रेल प्रशासन के लिए रक्षाबंधन पर ट्रेनों में अतिरिक्त कोच और सीटें बढ़ाने का प्रावधान भी किया जा रहा है.

वाली के लिए ट्रेनों की बुकिंग के साथ-साथ खुली रेलवे की पोल

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि रेलवे ने कुछ दिन पहले भी ऑपरेशन थंडर चलाकर दलालों को पकड़ा था. लेकिन पहले ही दिन टिकट बुकिंग खुलने के साथ ही वेटिंग 400 के पार पहुंच गई तो इसपर रेल प्रशासन का कहना है कि प्रशासन ने टिकट दलालों पर शिकंजा कसा है. लेकिन, पहले ही दिन पारदर्शिता सामने आ गई. टिकट विंडो खुलते ही 404 के पास वेटिंग पहुंच गई. जिससे रेलवे की पोल खुलती नजर आई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details