राजस्थान

rajasthan

नगरीय निकायों और पंचायतों में खाली पड़े पदों पर 20 अगस्त को उपचुनाव, अधिसूचना जारी

By

Published : Aug 4, 2023, 8:33 PM IST

नगरीय निकायों और पंचायतों में खाली पड़े पदों पर 20 अगस्त को उपचुनाव होने जा रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम जारी किया गया है.

urban bodies and panchayats by election
शहरी निकायों और पंचायत में उपचुनाव

जयपुर.नगरीय निकायों और पंचायतों में खाली पड़े पदों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी की गई है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक 20 अगस्त को मतदान होगा. ये उपचुनाव 10 नगरीय निकाय सदस्य, 8 पंचायत समिति सदस्य, 28 सरपंच, 285 वार्डपंच और 28 उपसरपंच के खाली पदों के लिए होंगे.

प्रदेश में नगरीय निकायों में होने वाले उपचुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार 8 अगस्त तक नामांकन दाखिल होंगे. इसके बाद 10 अगस्त को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी, जबकि 12 अगस्त तक नामांकन वापस लेने की तिथि रहेगी. 20 अगस्त को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. नगरीय निकायों के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 21 अगस्त को होगा.

इन जिलों में होने हैं चुनाव

पढे़ं. सरपंच के रिक्त पद की न्यायिक व्याख्या, उप सरपंच रिक्त पद पर की दावेदार, चार्ज सौंपने के निर्देश

इस दिन होंगे मतदान : वहीं, पंचायतराज संस्थाओं में पंचायत समिति सदस्यों के लिए 10 अगस्त तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. 20 अगस्त को वोटिंग के बाद मतगणना 22 अगस्त को होगी. सरपंच और पंच पदों के लिए 13 अगस्त तक नोमिनेशन हो सकेंगे, जिनकी स्क्रूटनी 14 अगस्त को होने के बाद मतदान 20 अगस्त को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. मतदान के ठीक बाद उसी दिन मतगणना होगी. आखिर में उपसरपंच के लिए 21 अगस्त को सुबह 11 बजे तक नोमिनेशन की प्रकिया होगी. उसके बाद आवश्यकता पड़ने पर दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक मतदान और उसके तुरंत बाद मतगणना होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details