राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 13, 2019, 9:50 PM IST

ETV Bharat / state

राजस्थान में बढ़ रही अंगदान को लेकर जागरूकताः डॉ सुधीर भंडारी

जयपुर जिले के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ सुधीर भंडारी ने मंगलवार को विश्व अंगदान दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि राजस्थान में अंगदान को लेकर जागरूकता बढ़ी है. लोगों द्वारा कई अंगों का प्रत्यारोपण किया जा चुका है. इससे कई लोगों को नई जिंदगीयां भी मिली है. साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में भी हार्ट ट्रांसप्लांट की सुविधा मिल सकेगी. इसके लिए प्रयास किए जा रहे है.

world organdonation day jaipur, jaipur news, जयपुर खबर

जयपुर. जिले के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को विश्व अंगदान दिवस के मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ सुधीर भंडारी ने आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि राजस्थान में अंगदान को लेकर जागरूकता बढ़ी है. कई लोगों ने अपने अंगों का दान किया है और बहुत से लोगों का जीवन जीने की नई उम्मीद मिली है. प्रत्यारोपित के दौरान 11 हार्ट प्रदेश से बाहर भेजे गए हैं और पांच हार्ट ट्रांसप्लांट प्रदेश में ही हुए हैं.

आंगदान को लेकर लोगों में बढ़ रही जागरूकता

बता दें कि पिछले कुछ सालों में प्रदेश में अंगदान की मुहिम परवान चढ़ी है और अब लोग अंगदान से जुड़ी मुहिम में पूर्ण रुप से भाग भी ले रहे हैं. जिससे जरूरतमंद लोगों को एक नया जीवनदान मिल रहा है. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया कि जल्द ही सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में हार्ट ट्रांसप्लांट की सुविधा मिल सकेगी. इसके लिए प्रयास किया जा रहा है.

पढ़े- भाजपा मुख्यालय में होर्डिंग बदला, पहली बार पार्टी के होर्डिंग में नजर आए राजेंद्र राठौड़

आंकड़ों की बात करें तो अभी तक प्रदेश में 57 किडनी, 29 लीवर, 16 हार्ट, एक फेफड़े और एक अग्नाशय जरूरतमंद लोगों को मिले हैं. जिससे उन्हें नई जिंदगी मिली है और इसमें 32 दाताओं ने ऑर्गन दान कर एक नई मिसाल पेश की है. इसमें अधिकतर अंग राजस्थान में ही प्रत्यारोपित किए गए हैं. जबकि 11 हार्ट प्रदेश से बाहर भेजे गए हैं और पांच हार्ट ट्रांसप्लांट प्रदेश में ही हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details