राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बदमाशों पर इनाम की राशि में 8 साल बाद बढ़ोतरी, अब डीजीपी पांच लाख रुपए के इनाम की घोषणा कर सकेंगे

अब डीजीपी सहित तमाम पुलिस अधिकारियों की ओर से बदमाशों को पकड़ने पर दिए जाने वाले इनाम की राशि को बढ़ाया गया है. इसे लेकर बुधवार को सरकार ने प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है.

By

Published : May 24, 2023, 6:13 PM IST

Approval to increase prize money on miscreants
बदमाशों पर इनाम की राशि में 8 साल बाद बढ़ोतरी, अब डीजीपी पांच लाख रुपए के इनाम की घोषणा कर सकेंगे

जयपुर.राजस्थान में क्राइम कंट्रोल करने के लिए पुलिस एक्टिव मोड में काम कर रही है. ऐसे में अब बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस अधिकारियों द्वारा दिए जाने वाले इनाम की राशि में भी बढ़ोतरी कर दी गई है. हालांकि, इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले कर चुके हैं. बुधवार को सरकार ने इसकी प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी.

प्रदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने और बदमाशों की जल्द गिरफ्तारी के लिए सरकार ने पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी की है. डीजीपी अब एक लाख रुपए के बजाए पांच लाख रुपए तक के इनाम की घोषणा कर सकेंगे. इसी तरह अन्य अधिकारियों द्वारा इनाम घोषित करने की राशि में भी बढ़ोतरी की गई है. डीजीपी उमेश मिश्रा ने बताया कि अपराधियों के बारे में सूचना देने वाले और गिरफ्तार करने वालों को पुरस्कार स्वरूप दिए जाने वाली अधिकृत राशि में बढ़ोतरी के लिए राज्य सरकार की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति मिली है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले 29 मई, 1997 और इसके बाद 27 अगस्त, 2008, करीब 8 साल पहले 5 अगस्त 2013 को इनाम की राशि में बढ़ोतरी की गई थी.

पढ़ेंःचीनू-बानूड़ा पर इनाम घोषित करने के बाद गोल्डी के खिलाफ बड़ा एक्शन ले रही पुलिस

एसपी कर सकेंगे 25 हजार रुपए के ईनाम की घोषणाः संयुक्त शासन सचिव (पुलिस) जगवीर सिंह की ओर से जारी आदेशों के अनुसार, अब महानिदेशक पुलिस 1 लाख के स्थान पर 5 लाख रुपए के, एडीजी (क्राइम), एटीएस एवं एसओजी 50 हजार के स्थान पर 1 लाख रुपए के इनाम की घोषणा कर सकेंगे. रेंज आईजी और कमिश्नर 10 हजार के स्थान पर 50 हजार रुपए और जिला पुलिस अधीक्षक 5 हजार के स्थान पर 25 हजार रुपए तक के इनाम की घोषणा कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details