राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़ में हड्डियों का पाउडर बनाने वाली फैक्ट्री का विरोध

हनुमानगढ़ के किशनगढ़ मेगा हाईवे पर पशुओं की हड्डियों का पाउडर बनाने की फैक्ट्री चलाई जाती है. जिसको लेकर ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है. ग्रामीणों ने इस फैक्ट्री को लेकर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया और फैक्ट्री बंद करवाने की मांग की है. साथ ही ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा है.

By

Published : Feb 11, 2020, 11:34 PM IST

हनुमानगढ़ की खबर, हड्डियों का पाउडर, District Collector Zakir Hussain
हड्डियों का पाउडर बनाने की फैक्ट्री का लोगों ने किया विरोध

हनुमानगढ़.जिले के गांव चक पोहड़का बारानी में हनुमानगढ़ किशनगढ़ मेगा हाईवे पर पशुओं की हड्डियों का पाउडर बनाने की फैक्ट्री का लोगों की ओर से विरोध किया जा रहा है. विरोध की कड़ी में ग्रामीणों ने जिला कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया और फैक्ट्री बंद करवाने के लिए जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.

प्रदर्शन करने पहुंचे ग्रामीणों का कहना है कि गांव के अंदर संदीप नाम के व्यक्ति की ओर से पशुओं की हड्डियों का पाउडर बनाने की नियम विरुद्ध फैक्ट्री शुरू की जा रही है. फैक्ट्री का स्थान आबादी क्षेत्र है और वहां आस-पास 60 से 70 ढाणीया बनी हुई है. पास में ही हिंदू धर्म स्थल हनुमान मंदिर बना हुआ है. जहां पर श्रद्धालु सैकड़ों की संख्या में आते हैं और यह वातावरण प्रदूषित होता है. जिससे कि उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

हड्डियों का पाउडर बनाने की फैक्ट्री का लोगों ने किया विरोध

उन्होंने बताया कि इससे पहले भी इस फैक्ट्री का विरोध किया गया था और ज्ञापन भी सौंपा गया था. तब इस पर जिला कलेक्टर ने राजस्व तहसीलदार से रिपोर्ट मांगी थी लेकिन, रिपोर्ट में कुछ नहीं दिया गया. इसके चलते फैक्ट्री लगातार जारी है. अब इसे जल्द से जल्द बंद करना चाहिए. नहीं तो लोगों को आंदोलन करना पड़ेगा.

पढ़ें-अंतरजातीय विवाह करने पर युवक हॉरर किलिंग का शिकार

ज्ञापन लेने के बाद जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया है कि वह इस मामले की जांच करवाएंगे और अगर इसमें नियम विरुद्ध कोई फैक्ट्री लगा रखी है तो उसे बंद करवाएंगे. वहीं, ग्रामीणों ने चेतावनी भी दी है कि अगर जल्द से जल्द कार्रवाई नहीं होती है तो उन्हें आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details