राजस्थान

rajasthan

हनुमानगढ़ में पर्यावरण को बचाने के लिए 'रन फॉर वन' मैराथन

By

Published : Jul 7, 2019, 5:26 PM IST

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से प्रदेश में रन फॉर वन का आयोजन किया गया. इस मैराथन में स्कूली बच्चों, शासन के अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों सहित शहर के लोगों ने हिस्सा लिया. इस मैराथन को पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से किया गया.

हनुमानगढ़ में पर्यावरण को बचाने के लिए 'रन फॉर वन' मैराथन

हनुमानगढ़. पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से एक मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया. इस दौड़ में स्कूली बच्चों, प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस अधिकारियों सहित शहर के लोगों ने भाग लिया. मैराथन पूरी होने के बाद सभी को एक-एक पौधा उपहार स्वरूप दिया गया और पर्यावरण को बचाने की शपथ दिलवाई गई.

कार्यक्रम में सभी स्कूली बच्चोंस प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों सहित खिलाड़ियों वह आमजन ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. करीब 2 किलोमीटर की मैराथन दौड़ में सैकड़ों युवाओं ने भी हिस्सा लिया. जहां पर विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया. साथ ही सभी दौड़ने वालों को एक-एक पौधा वितरित किया गया और उन्हें शपथ दिलवाई गई कि वह पर्यावरण को बचाने के लिए भरसक प्रयास करेंगे. साथ ही जो पौधे दिए उनको बड़ा करने तक सुरक्षा करने की शपथ दिलाई.

हनुमानगढ़ में पर्यावरण को बचाने के लिए 'रन फॉर वन' मैराथन

जिला सेवा विधिक प्राधिकरण के आयोजकों का कहना था कि आज जिस तरह से हमारा पर्यावरण नष्ट होता जा रहा है. ग्लेशियर पिघल रहे हैं, मौसम बदल रहा है. जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है. वह एक चेतावनी है कि आने वाला समय बहुत भयानक होने वाला है. क्योंकि जिस तरह से पर्यावरण नष्ट हो रहा है. उससे ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए उन्होंने लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस दौड़ का आयोजन किया. साथ ही उन्हें पौधे वितरित किए गए हैं इसे कि पर्यावरण को बचाया जा सकें.

वहीं इस कार्यक्रम में पहुंचे पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत का भी कहना है कि इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में जागरूकता अवश्य आएंगे. कहीं न कहीं पर्यावरण को बचाने में मदद मिलेगी. कार्यक्रम में पहुंचे जिला कलेक्टर ने भी सभी को पर्यावरण को बचाने के लिए एक शपथ दिलवाई और आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक पौधे लगाएंगे और पर्यावरण को बचाने में मदद करेंगे. वहीं आयोजकों ने स्पष्ट किया कि इस तरह के कार्यक्रम आगे भी आयोजित करवाए जाएंगे. जिससे की पर्यावरण को बचाया जा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details