राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दस दिवसीय गणेशोत्सव के पर्व का अनंत चतुर्दशी के दिन मूर्ति विसर्जन के संग होगा समापन

जिले में चल रहे दस दिवसीय गणेशोत्सव की धूम गुरुवार को अनंत चतुर्दशी के दिन मूर्ति विसर्जन के साथ थम जाएगी. इसके लिए पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. मिट्टी से बनी इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं को गेपसागर झील और पीओपी की मूर्तियों का दो नदी में विसर्जन किया जाएगा.

By

Published : Sep 11, 2019, 11:10 PM IST

Murthy immersion on Anant Chaturdashi, Dungarpur news, डूंगरपुर खबर

डूंगरपुर.जिले में दस दिवसीय गणेशोत्सव की धूम गुरुवार को अनंत चतुर्दशी के दिन मूर्ति विसर्जन के साथ थम जाएगी. लेकिन इसके लिए पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. मिट्टी से बनी इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं का गेपसागर झील में विसर्जन होगा. वहीं पीओपी की मूर्तियों का दो नदी में विसर्जन किया जाएगा. इसके लिए गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर बुधवार को कोतवाली पुलिस थाने में बैठक आयोजित की गई. इसमें शहर के तीन दर्जन से ज्यादा गणेश मंडलों और मंदिरों के प्रतिनिधी मौजूद रहे.

अनंत चतुर्दशी के दिन मूर्ति विसर्जन के साथ हुआ गणेशोत्सव का समापन

पुलिस उपाधिक्षक अनिल मीणा ने गणेश मंडलो से प्रतिमा विसर्जन के दौरान शांति और कानून व्यवस्था को बनाये रखने की अपील की. कोतवाली सीआई चांदमल सिंगारिया ने गणेश मंडलो से विसर्जन के दौरान झील में केवल 5 व्यक्तियों के ही उतरने की हिदायत दी है. इसके लिए गणेश मंडलो से नाम की सूची भी ली गई है. वहीं गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर मंडलो की नंबरिंग भी की गई है.

पढ़ें- मोहन भागवत के काफिले से मासूम की मौत का मामलाः परिजनों ने मुंडावर थाने में कराई FIR दर्ज

बता दें कि गेपसागर झील में प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां विसर्जन पर प्रतिबंध के चलते यहां केवल इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं का ही विसर्जन किया जाएगा. वहीं प्रतिमा विसर्जन के दौरान किसी भी हादसे से बचने के लिए बोट के साथ गोताखोर की टीम भी तैनाती पर रहेगी. गुरुवार की शाम करीब 4 बजे से मूर्ति विसर्जन का दौर शुरू हो जाएगा, जो शाम 7 बजे तक चलेगा. इसके अलावा पीओपी की मूर्तियां गेपसागर में विसर्जित नहीं बल्कि उन मूर्तियों को दो नदी में विसर्जन किया जाएगा.

पढ़ें- चलती बाइक में लगी आग, चालक ने कूद कर बचाई जान

ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव, सुरक्षा के भी किए गए है पुख्ता इंतजाम

इस दौरान गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. वहीं सशस्त्र पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे. ट्रैफिक इंचार्ज देवेंद्रसिंह ने बताया कि दोपहर दो बजे गणेश प्रतिमा की शोभायात्रा निकालने के साथ ही तहसील चौराहे से अंदर जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक को रोक लिया जाएगा. प्रतिमा विसर्जन पूर्ण होने के बाद ही मार्ग फिर से खोला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details