राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिक पर कार्रवाई, 40 गिरफ्तार

डूंगरपुर में अवैध रूप से संचालित दवाखानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 40 से ज्यादा झोलाछाप डॉक्टरों को गिरफ्तार किया है. फर्जी डॉक्टरों के पास मरीजों का इलाज करने के लिए कोई वैध दस्तावेज भी नहीं थे. फिलहाल, पुलिस की कार्रवाई जारी है.

By

Published : Dec 27, 2019, 11:30 PM IST

40 झोलाछाप डॉक्टर गिरफ्तार, police arrested 40 fake doctors
40 झोलाछाप डॉक्टर गिरफ्तार

डूंगरपुर.जिले में लंबे समय से अवैध तरीके से दवाखाने खोलकर फर्जी डॉक्टरों की ओर से मरीजों का इलाज करने की शिकायत पुलिस के पास आ रही थी. जिसके बाद शुक्रवार को एसपी जय यादव ने जिले के सभी थानाधिकारियों को झोलाछाप बंगाली डॉक्टरों के दवाखानों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए.

पुलिस ने गिरफ्तार किए 40 झोलाछाप डॉक्टर

वहीं, आदेश के बाद पुलिस ने दवाखानों पर दबिश दी. इस दौरान अवैध दवाखानों में अस्पताल की तरह ही पलंग लगे हुए थे. जहां मरीजों को भर्ती कर अवैध तरीके से इलाज भी किया जा रहा था. फर्जी डॉक्टरों के पास मरीजों का इलाज करने के लिए कोई वैध दस्तावेज भी नहीं थे. इस पर पुलिस ने फर्जी तरीके से मरीजों का इलाज करने वाले झोलाछाप बंगाली डॉक्टरों को गिरफ्तार कर लिया है.

जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव ने बताया कि जिले भर में अब तक 40 से ज्यादा झोलाछाप डॉक्टरों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, पुलिस की कार्रवाई जारी है. जिसमें और भी कई झोलाछाप डॉक्टरों के गिरफ्तार होने की संभावना है.

पढ़ें- दौसाः 40 फीट गहरे बोरवेल में गिरी 17 साल की लड़की, खुदाई में जुटा प्रशासन

CHMO को कार्रवाई के लिए पत्र लिखेगी पुलिस

एसपी जय यादव ने बताया कि गिरफ्तार किए गए झोलाछाप डॉक्टरों का पूरा रिकॉर्ड लिया जा रहा है. वहीं, झोलाछाप किस आधार पर मरीजों का इलाज कर रहे थे इसकी जानकारी भी ली जा रही है. गिरफ्तार झोलाछाप डॉक्टरों के बारे में एक रिपोर्ट बनाकर चिकित्सा विभाग को भेजी जाएगी.

साथ ही उनके दस्तावेजों के साथ ही क्लीनिक पर जांच करते हुए कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा जाएगा. झोलाछाप डॉक्टरों ने अपने दवाखानों में एक अस्पताल की तरह ही क्लीनिक चला रखा था. साथ ही उनके दवाखानों में एलोपैथी दवाइयां भी रखी हुई है. उन्होंने बताया कि छोटे ऑपरेशन तक भी यह झोलाछाप डॉक्टर करते हैं. जिससे मरीजो की जान तक चली जाती है.

पढ़ें- सराहनीयः अलवर पुलिस ने सड़क हादसे में मारे गए सिपाही के परिजनों को दिया अपने 1 दिन का वेतन

नहीं लिया चिकित्सा विभाग का साथ

डूंगरपुर जिले में अवैध झोलाछाप डॉक्टरों का जाल बिछा हुआ है. ऐसे में लगातार पुलिस और प्रशासन के पास झोलाछाप डॉक्टरों की शिकायतें आ रही थी. लेकिन इस पर चिकित्सा विभाग किसी तरह की कार्रवाई नहीं कर रहा था. यही कारण है कि शुक्रवार शाम को पुलिस पूरी तरह से एक्शन मोड़ में रही. पुलिस ने ही अकेले ही कार्रवाई करते हुए 40 से ज्यादा झोलाछाप डॉक्टरों को गिरफ्तार कर लिया. वहीं, पुलिस की यह कार्रवाई जारी है, जिससे झोलाछाप डॉक्टरों में हड़कंप मचा हुआ है.

किस थाना पुलिस ने कितने झोलाछाप पकड़े

सागवाड़ा 4
सदर 2
कोतवाली 6
चितरी 7
दोवड़ा 4
रामसागड़ा 2
धंबोला 4
कुआं 2
साबला 2
बिछीवाड़ा 2

ABOUT THE AUTHOR

...view details