राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: मरीजो के लिए राहत, जिला अस्पताल में खुले नए निःशुल्क दवा वितरण केंद्र

डूंगरपुर जिला अस्पताल के दो साल में ओपीडी 600 से 1200 तक बढ़ने के हालात में नए निःशुल्क दवा वितरण केंद्र खोले गए है. बता दें कि पहले अस्पताल में 1 वितरण केंद्र था, वहीं अब 4 और वितरण केंद्र खोले गए है. इससे मरीजो को राहत मिलेगी.

By

Published : Dec 13, 2019, 11:48 AM IST

free drug delivery centers in Dungarpur, डूंगरपुर में दवा वितरण
निःशुल्क दवा वितरण केंद्र खोले गए

डूंगरपुर. प्रदेश के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में मेडिकल कॉलेज से संबंधित श्रीहरिदेव जोशी जिला अस्पताल में बढ़ती मरीजो की संख्या को देखते हुए अतिरिक्त निःशुल्क दवा वितरण केंद्र खोले गए है. जिससे मरीजो को दवा लेने में आ रही समस्या अब दूर होगी. कॉलेज प्रशासन ने मरीजो को राहत देते हुए जिला अस्पताल में निःशुल्क दवा वितरण केंद्र के लिए अतिरिक्त काउन्टर लगाए है.

निःशुल्क दवा वितरण केंद्र खोले गए

मेडिकल कॉलेज प्रवक्ता डॉ महेंद्र डामोर ने बताया कि कॉलेज शुरू होने के समय अस्पताल में आउटडोर में मरीजो की अधिकतम संख्या 500 से 600 ही थी. मेडिकल कॉलेज खुलने के साथ ही मौसमी बीमारियों के अलावा स्पेशलिटी और सुपर स्पेशलिटी डॉक्टर्स की सेवाएं मिलने लगी. इस कारण अब दो साल में आउटडोर में मरीजों का आंकड़ा 1200 तक पहुंच गया, जो मौसमी बीमारियों के समय और भी बढ़ जाता है.

ये पढ़ेंः डूंगरपुर: बाल संरक्षण आयोग सदस्य के निरीक्षण में एक मिशनरी आवासीय स्कूल में मिली अनियमितताएं, कलेक्टर को दिए जांच के निर्देश

वहीं, मरीजो को संख्या ज्यादा होने और अस्पताल में निःशुल्क दवा वितरण का एक ही काउन्टर होने से मरीजों को घंटो तक अपनी दवा लेने के लिए परेशान होना पड़ता था. मरीजों की परेशानी को देखते हुए अब जिला अस्पताल में काउंटर की संख्या एक से बढ़ाकर 4 कर दी है. इसमें महिला, पुरुष, पेंशनर और वरिष्ठ नागरिक सभी के अलग-अलग काउंटर शुरू किए गए है.

ये पढ़ेंःबाल संरक्षण के लिए 5 साल का ड्राफ्ट तैयार, देश के लिए होगा एक नया उभरता मॉडल

डॉक्टर डामोर ने बताया कि दवा काउंटर बढ़ने से फार्मासिस्ट की भर्ती करना भी जरूरी हो गया है. ऐसे में अब 5 फार्मासिस्ट की भी नियुक्ति जल्द ही कि जा रही है. साथ ही नए काउंटर खुले में होने से धूप और बारिश की परेशानी नही हो इसके लिए शेड भी जल्द लगवाए जायेंगे. इसके अलावा एक लाइफ लाइन ड्रग स्टोर भी खोला गया है, जहां रियायती दर पर मरीजों को दवाइयां मिल सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details