राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

विद्युत छीजत रोकने में डूंगरपुर अव्वल, प्रदेश में दूसरे स्थान पर

विद्युत छीजत को रोकने में  डूंगरपुर पूरे प्रदेश में अव्वल आया है. अजमेर शहरी क्षेत्र के बाद डूंगरपुर जिला दूसरे स्थान पर है, जहां बिजली का लोस या चोरी के आंकड़े में कमी आई है.

By

Published : Jun 19, 2019, 11:36 AM IST

प्रदेश में दूसरे स्थान पर

डूंगरपुर.अजमेर विद्युत वितरण निगम की ओर से विद्युत छीजत को रोकने के लिए कई अभियान चलाए जाते है. जिसके तहत कम से कम बिजली का लोस हो और पर्याप्त मात्रा में बिजली मिले. इसके लिए काम किया जाता है, जिसके लिए निगम की ओर से हर जिले को छीजत रोकने का टारगेट भी तय किया जाता है.

प्रदेश में दूसरे स्थान पर

अजमेर विद्युत निगम के 12 डिवीजन ओर जिलों में विद्युत छीजत का आंकड़ा 18.26 प्रतिशत है. वहीं जिले में छीजत की बात करें तो यह 8.75 प्रतिशत है. जो प्रदेश के आंकड़े से 9.49 प्रतिशत तक कम है. ऐसे में डूंगरपुर जिला काफी हद तक विद्युत छीजत को रोकने में कामयाब रहा है. वहीं अजमेर जिले के शहरी डिवीजन 8.12 प्रतिशत के साथ छीजत रोकने में पहले पायदान पर रहा है.

इस प्रयासों से आये अव्वल
बिजली निगम डूंगरपुर के अधीक्षण अभियंता एनएल सालवी ने बताया कि छीजत रोकने में डूंगरपुर प्रदेश के दूसरे स्थान पर रहा है. इसके लिए निगम के अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों ने अच्छे प्रयास किये. अजमेर से जितनी बिजली मिली उसमे से केवल 8.75 फीसदी की छीजत के अलावा पूरी बिजली की सप्लाई की गई. इसके लिए छोटे-छोटे जीएसएस तैयार किये। बिजली लाइनों को छोटा किया गया. जिससे लोस की क्षमता घटी। वही बिजली चोरी की वारदातें भी रुकी ओर उन पर कार्रवाई भी की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details